बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के प्रख्यात हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. विकास सिंह को सीएसआई ने फेलोशिप से किया सम्मानित

बिहार के प्रख्यात हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. विकास सिंह को सीएसआई ने फेलोशिप से किया सम्मानित

KOLKATTA : बिहार के प्रख्यात हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. विकास सिंह को प्रतिष्ठित कार्डियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया (सीएसआई) द्वारा फेलोशिप से सम्मानित किया गया है। आईटीसी रॉयल बंगाल, कोलकाता में आयोजित एक शानदार दीक्षांत समारोह में डॉ. सिंह को फेलोशिप प्राप्त हुई। सीएसआई ने इस वर्ष अपना प्लैटिनम जुबली समारोह मनाया और इसमें 7 से 10 दिसंबर तक देश के सभी शीर्ष हृदय रोग विशेषज्ञों ने भाग लिया। 

डॉ. विकास सिंह ने कार्यक्रम में राष्ट्रीय संकाय के रूप में भाग लिया। उन्हें अतीत में अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी, सोसाइटी ऑफ कार्डियोवास्कुलर एंजियोग्राफी एंड इंटरवेंशन और एशिया-पैसिफिक सोसाइटी ऑफ इंटरवेंशन कार्डियोलॉजी जैसी दुनिया भर की सभी प्रमुख कार्डियोलॉजी सोसायटी की फैलोशिप प्राप्त हुई है।

उन्होंने कहा, "हर पुरस्कार विशेष होता है और आपको बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करता है, लेकिन आपके अपने समाज और देश से मिलने वाली मान्यता अद्वितीय है।"

विकास सिंह ने स्कूली पढ़ाई ज्ञान निकेतन से की, फिर सायंस कॉलेज, पटना से इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण की। देश के प्रतिष्ठित पटना मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल (PMCH) से MBBS, MD करने के बाद उन्होंने लखनऊ के King George's Medical University (KGMU) से DM Cardiology की, फिर आगे की पढ़ाई करने के लिए अमेरिका भी गए।

मेडिकल की पढ़ाई के दौरान बेहतर परफॉर्मेंस के लिए उन्हें गोल्ड मेडल के साथ-साथ कई अन्य प्रतिष्ठित पुरस्कारों से भी नवाजा गया। वे वर्तमान में राजेंद्र नगर, पटना स्थित #दक्ष_हार्ट_केयर में मरीजों को देखते हैं और Mediversal Hospital में भी बतौर सीनियर कंसल्टेंट के रूप में अपनी सेवा देते हैं।

बिहार के पटना जिला स्थित बख्तियारपुर के छोटे-से गाँव करनौती से नाता रखनेवाले डॉक्टर विकास सिंह ने कम समय में ही अपनी मेहनत की बदौलत देश-दुनिया में काफी प्रसिद्धि हासिल की है।

Suggested News