बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के काम को मिला सम्मान : फल्गु नदी पर बने गया जी डैम और गंगाजल आपूर्ति योजना की हुई सराहना, मिला यह राष्ट्रीय पुरस्कार

बिहार के काम को मिला सम्मान :  फल्गु नदी पर बने गया जी डैम और गंगाजल आपूर्ति योजना की हुई सराहना, मिला यह राष्ट्रीय पुरस्कार

NEW DELHI : बिहार में मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल गंगाजल आपूर्ति योजना और गया में फल्गु नदी पर गया जी रबर डैम की तारीफ अब राष्ट्रीय स्तर पर हो रही है। बिहार के इन दोनों प्रमुख योजनाओं को दिल्ली में आयोजित समारोह में राष्ट्रीय पुरस्कार सीबीआईपी अवार्ड 2022 दिया गया। शुक्रवार को यह अवार्ड केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने दिया। 

बताया गया कि केंद्र सरकार द्वारा स्थापित संस्था सेंट्रल बोर्ड ऑफ इरिगेशन एंड पावर (सीबीआईपी) द्वारा बिहार की इन योजनाओं का चयन जल संसाधन के सर्वोत्तम कार्यान्वयन की श्रेणी में किया गया। यह पुरस्कार जल संसाधन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल और अभियंता प्रमुख सिंचाई सृजन ईश्वर चंद्र ठाकुर ने प्राप्त किया।

इस मौके पर जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि बाढ़ के पानी से दक्षिण बिहार के शहरों में जल संकट के समाधान और गया में फल्गु नदी में पूरे वर्ष जल की उपलब्धता रहेगी। मानसून अवधि में लिफ्ट कर कुल 151 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन के जरिये दक्षिण बिहार के जल संकट वाले प्रमुख शहरों गया, बोधगया और राजगीर में पहुंचाया गया है। 

उन्होंने बताया पाइपलाइन को रास्ते में कई नदियों, रेलवे लाइनों, सड़कों, पुलों आदि से होकर गुजरना पड़ा है। इन शहरों में गंगाजल को विशाल जलाशयों में संग्रहीत करके उसे शोधित किया गया और शहर के हर घर में पेयजल के रूप में शुद्ध गंगाजल की आपूर्ति की जा रही है।

पिछले साल दोनों शहरों में शुरू हुआ, इस साल नवादा में पहुंचेगा गंगाजल

बिहार सरकार ने पिछले साल राजगीर, गया और बोधगया में गंगाजल आपूर्ति योजना को शुरू किया। अबइस वर्ष नवादा शहर में भी हर घर गंगा जल पहुंचाने के लिए तेजी से काम चल रहा है। योजना को तैयार करते समय इन शहरों की वर्ष 2051 तक की जनसंख्या की जरूरतों को ध्यान में रखा गया है। इस योजना से क्षेत्र में भूगर्भ जल का दोहन रुका है और भूजल स्तर में सुधार हुआ है। 

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा स्थापित संस्था सेंट्रल बोर्ड ऑफ इरिगेशन एंड पावर (सीबीआईपी) द्वारा जल संसाधन, ऊर्जा और गैरपारंपरिक ऊर्जा के क्षेत्र की देशभर की बेहतरीन परियोजनाओं को हर वर्ष सीबीआईपी अवार्ड से सम्मानित किया जाता है।

Suggested News