बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना से जंग के लिए बिहार सरकार का बड़ा फैसला, सूबे के हर जिले में चार वेंटीलेंटर के साथ होगा अब डेडिकेटेड ICU

कोरोना से जंग के लिए बिहार सरकार का बड़ा फैसला, सूबे के हर जिले में चार वेंटीलेंटर के साथ होगा अब डेडिकेटेड ICU

पटना : बिहार में कोरोना महामारी लगातार तबाही मचा रही है. इस बीच नीतीश सरकार भी कोरोना के रोकथाम के लिए लगातार बड़े कदम उठा रही है. इसी सिलसिल में सरकार ने यह फैसला किया है कि  बिहार के हर जिले में कोरोना मरीजों  के लिए चार-चार वेंटीलेटर के साथ डेडिकेटेड आईसीयू की व्यवस्था की होगी. ताकि जिले में भी कोरोना के गंभीर बीमार लोगों का बेहतर इलाज हो सके. 

राज्य में अभी 394 केंद्रों पर कोरोना मरीजों का इलाज चल रहा है, जिनमें दस कोविड अस्पताल, 94 कोविड हेल्थ सेंटर और 290 कोविड केयर सेंटर हैं. इन सभी केंद्रों पर अभी 43 हजार बेड की क्षमता है, जिनमें 26 हजार बेड तैयार कर लिये गए हैं. वहीं 383 वेंटीलेटर और 270 क्षमता के आईसीयू उपलब्ध हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर स्वास्थ्य सुविधाओं और जांच की संख्या निरंतर बढ़ाई जा रही है.

स्वास्थ्य विभाग  के सचिव लोकेश कुमार ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेस में बताया कि राज्य में 12 हजार ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध हैं. वहीं 2500 बेड पर पाइप के माध्यम से ऑक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्था कर दी गई है. 

उन्होंने कहा कि हल्के लक्षण वाले मरीज अथवा बिना लक्षण वाले जो होम क्वारंटाइन में नहीं रह सकते हैं, उन्हे कोविड केयर सेंटर में रखा जा रहा है. वहीं, लक्षण वाले मरीज का इलाज कोविड हेल्थ सेंटर में किया जा रहा है, जिनमें सभी अनुमंडल अस्पताल भी आते हैं. केयर सेंटर में 33 हजार और हेल्थ सेंटर में 6342 बेड की क्षमता है. इन जगहों पर भी ऑक्सीजन के साथ बेड की व्यवस्था की गई है. 


Suggested News