बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार स्पेशल स्कूल टीईटी की घोषणा, बोर्ड ने जारी किया शिक्षक पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन, जानें क्या होगा परीक्षा का पैटर्न

बिहार स्पेशल स्कूल टीईटी की घोषणा, बोर्ड ने जारी किया शिक्षक पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन, जानें क्या होगा परीक्षा का पैटर्न

PATNA- बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से बिहार स्पेशल स्कूल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (बीएसएसटीईटी) के लिए ऑनलाइन आवेदन आज 2 दिसंबर से शुरू होने जा रहा है.आवेदन करने की आखिरी तारीख 22 दिसंबर 2023 निर्धारित है. जो उम्मीदवार बीएसएसटीईटी परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें आधिकारिक वेबसाइट bsebstet.com पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा.प्राथमिक और मध्य विद्यालय मिलाकर कुल 7279 रिक्त पदों के लिए यह परीक्षा ली जाएगी. इसमें एक से पांचवीं के लिए 5534 और छठीं से आठवीं तक के लिए 1745 सीटें हैं .

जिन उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थानों से ग्रेजुएशन, बीएडऔर डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन यानी डीएलएड 50% अंकों के साथ किया है वह  बीएसएसटीईटी के लिए  आवेदन कर सकते हैं. बिहार स्पेशल स्कूल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट  के लिए  दो पेपर की परीक्षा होगी. पहला पत्र   एक से पांचवीं के लिए और दूसरा पत्र छह से आठवीं तक के लिए आयोजित होगा. दोनों ही पेपर 150 अंकों का होगा. सारे प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे. परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड होगी. परीक्षा की अवधि एक घंटा 50 मिनट निर्धारित है. नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. 150 प्रश्न एमसीक्यूट टाइप ही होंगे। हर सवाल एक नंबर का होगा.

बिहार बोर्ड के अनुसार, सामान्य, पिछड़ा और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए पेपर एक और दो में किसी एक के लिए परीक्षा फीस 960 रुपये और दोनों पेपर के लिए 1440 रुपये देने होंगे. वहीं एससी, एसटी और दिव्यांग अभ्यर्थियों को एक पेपर के लिए 760 रुपये और दोनों पेपर के लिए 1140 रुपये फीस देने होंगे.


Suggested News