बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन लिमिटेड टेलीकॉम संरचना प्रदाता के रूप में निबंधित, टेलीकॉम कंपनियों को मिलेगी मदद

बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन लिमिटेड टेलीकॉम संरचना प्रदाता के रूप में निबंधित, टेलीकॉम कंपनियों को मिलेगी मदद

पटना. बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड को भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम 1185 के तहत टेलीकॉम संरचना प्रदाता के रूप में निबंधन प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है. अब राज्य की ट्रांसमिशन कंपनी विद्युत संरचना के साथ-साथ टेलीकॉम प्रक्षेत्र में विभिन्न टेलीकॉम कंपनियों को अपने ट्रांसमिशन लाइन के माध्यम से दूरसंचार के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर की सुविधा प्रदान कर सकेगी.

उल्लेखनीय है कि बिहार स्टेट पवार ट्रांसमिशन कंपनी द्वारा पिछले वर्ष अपने संरचना लाइनों में बेहतर सुरक्षा के साथ-साथ विद्युत एवं डाटा संचार के उदेश्य से परंपरागत वायर के स्थान पर नवीनतम तकनीक के ऑप्टीकल फाइबर ग्राउंड वायर को लगाया गया है. पूरे राज्य में लगभग 7800 किलो मीटर संचरण लाइनों पर ओपीजीडब्ल्यू का विस्तार नेटवर्क का अधिष्ठापन किया जा चुका है.

इसको लेकर बिहार के उर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने बताया कि बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड के इस उपलब्धी से न केवल राज्य में दूरसंचार आधारभूत संरचना का सुदूरवर्ती इलाके में विस्तार होगा, बल्कि राज्य की संचरण कंपनी को अतिरिक्त आय का स्रोत भी उपलब्ध होगा.

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने राज्य योजना के तहत् संचरण लाइनों में OPGW अधिष्ठापन की विस्तृत योजना गत वर्षो में सुकृत की थी, जिसे अब पूर्ण कर लिया गया है, साथ ही नए संचरण लाइनों में भी OPGW अधिष्ठापन का कार्य किया जा रहा है. इससे राज्य में दूरसंचार तकनीकी को एक नई दिशा मिलेगी साथ ही विद्युत कंपनियों के गुणवत्तापूर्ण कार्य क्षमता में प्रभावी वृद्धि भी होगी.

Find Us on Facebook

Trending News