बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार शिक्षक भर्ती : बीपीएससी का सर्वर रहेगा डाउन, अभ्यर्थी नहीं हों परेशान

बिहार शिक्षक भर्ती : बीपीएससी का सर्वर रहेगा डाउन, अभ्यर्थी नहीं हों परेशान

पटना- रखरखाव की वजह से 36 घंटे तक बीपीएससी का सर्वर डाउन रहेगा.बीपीएससी  के सचिव रविभूषण ने बताया कि 18 नवंबर रात 8 बजे से 20 नवंबर सुबह 8 बजे तक सर्वर डाउन  रहेगा. 20 नवंबर के सुबह 8 बजे के बाद  ही ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया सुचारू रूप से चल सकेगी. इस दौरान अभ्यर्थी को परेशान न हों, अब तक पांच लाख 66 हजार अभर्थियों नेे पंजीयन करा लिया है और पांच लाख 52 हजार ने फी जमा करा दिया है. करीब पौने चार लाख ने फॉर्म भरा है. वहीं शुक्रवार को रजीस्ट्रेशन और फी जमा करने की अंतिम तिथि समाप्त हो गई. अब 25 नवंबर तक आवेदन फॉर्म भरना  है. कक्षा 1 से 5 के लिए रजिस्ट्रेशन, फीस भुगतान और  ऑनलाइन आवेदन सब्मिट करने की तिथि 16 नवंबर से 25 नवंबर 2023 तक है. परीक्षा की तिथि पहले ही सात से दस दिसंबर तक संभावित है. परीक्षा के एक सप्ताह पहले छात्रों को शहर की जानकारी दे दी जाएगी. वहीं प्रवेश पत्र तीन से चार दिन पहले जारी कर दिया जाएगा.

बिहार शिक्षक भर्ती के पहले चरण से नवनियुक्त ऐसे शिक्षक जिन्होंने अब तक प्रशिक्षण नहीं लिया है, उन्हें विद्यालय में योगदान देने के बाद प्रशिक्षण लेना होगा. इसके लिए एससीईआरटी ने पत्र जारी किया है. सभी जिला शिक्षा कार्यालय ने बीईओ से ऐसे नवनियुक्त शिक्षकों की सूची मांगी है, जिन्होंने अब तक 15 दिवसीय प्रशिक्षण नहीं किया है. इन शिक्षकों की सूची को संबंधित बीईओ को 25 नवंबर तक जिला शिक्षा कार्यालय को उपलब्ध करा देना है. जिला शिक्षा कार्यालय के माध्यम से यह सूची एससीईआरटी को भेजी जाएगी.

 शिक्षा विभाग ने सभी नवनियुक्त शिक्षकों को विद्यालय में योगदान देने के पहले प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा. इससे पहले प्रथम चरण का प्रशिक्षण 16 अक्टूबर से दो नवंबर तक हो चुका है. इसमें प्राथमिक, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के नव नियुक्त शिक्षक शामिल होंगे. प्रशिक्षण एससीईआरटी विभिन्न डायट के माध्यम से दिलवायेगा. बता दें कि सॉफ्टवेयर के जरिए इन नव नियुक्त शिक्षकों के स्कूल आवंटन की प्रक्रिया शुरू हुई है जिसे 21 नवंबर तक चलना है. मतलब साफ है कि 21 नवंबर तक हर जिले में नवनियुक्त शिक्षक जिन्होंने वहां योगदान किया है उनको स्कूलों का आवंटन कर दिया जाएगा. 

स्कूलों के आवंटन की जो सॉफ्टवेयर के जरिए प्रक्रिया की जा रही है उसका सीसीटीवी रिकॉर्ड भी किया जा रहा है. वहीं बिहार के शिक्षा विभाग की तरफ से इन शिक्षकों के वेतन भुगतान की प्रक्रिया की तैयारी भी शुरू कर दी गई है. बिहार शिक्षा विभाग की तरफ से इसको लेकर सभी जिलों को पत्र जारी किया जा चुका है. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि इन शिक्षकों के स्कूलों में योगदान के साथ ही इनके वेतन भुगतान की प्रक्रिया की तैयारी भी पूरी कर ली जाए. 


Suggested News