बिहार की आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें....पढ़िए एक साथ

बिहार की आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें....पढ़िए एक साथ

PATNA : सोमवार को बिहार की सभी बड़ी खबरें एक साथ हम आपके लिए ले कर आए हैं। एक साथ पढ़िए आज की बिहार की सभी बड़ी खबरें.......

1.वैशाली में पुलिस और नक्सली के बीच मुठभेड़

वैशाली जिले से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। जहां पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है। घटना में एक नक्सली को गोली लगी है। घटना महनार थाना के महिन्दरवारा इलाक में हुई  है।  जानकारी के मुताबिक पुलिस को सूचना मिली कि इलाके में  नक्सली छुपे हुए है। उक्त सूचना के आधार पर पुलिस छापामारी करने पहुंची। पुलिस के आने की भनक लगते ही नक्सली फायरिंग करते हुए भागने की कोशिश करने लगे। जिसके जवाब में पुलिस द्वारा भी फायरिंग की गई। जिसमें एक नक्सली गोली लगने से घायल हो गया है।


2. बीटीबीसी की बड़ी लापरवाही,तीसरी क्लास की किताब में छाप दिया उल्टा तिरंगा

बिहार के सरकारी स्कूलों के लिए छपी पुस्तक में प्रकाशक की बड़ी लापरवाही सामने आयी है। बिहार स्टेट टेक्सटबुक पब्लिशिंग कॉरपोरेशन ने तीसरी क्लास में पढ़ाई जाने वाली किताब में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा को उल्टा छाप दिया है।तीसरी क्लास के छात्रों के पाठ्यक्रम में शामिल 'पर्यावरण और हम' पुस्तक के पिछले भाग में राष्ट्रीय ध्वज को उल्टा छाप दिया गया है। पुस्तक में राष्ट्रध्वज के नारंगी रंग को नीचे और हरे रंग को ऊपर प्रदर्शित किया गया है। मामले के खुलासे के बाद शिक्षा विभाग ने इसे गंभीरता से लिया है। अविलंब लगभग एक लाख छपी पुस्तक को वापस लिए जाने का निर्णय लिया गया है। बीएसटीबीपीसी पटना की तरफ से प्रकाशित पुस्तकों को गया के डीपीओ ने अविलंब वापस लेने की बात कही है।


3.चमकी बुखार और कानून-व्यवस्था को लेकर राजद का महाधरना, लालू फैमिली से नहीं हुआ कोई शामिल

प्रदेश में चमकी बुखार बच्चों की हो रही मौत, कानून-व्यवस्था समेत कई अन्य मुद्दो को लेकर आज राजद की ओर से महाधरना का आयोजन किया गया। प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में राजद नेता और कार्यकर्ता जिला मुख्यालय में धरना पर बैठे। इधर पटना में आरजेडी प्रदेश कार्यालय के बाहर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे के नेतृत्व में नेता धरना पर बैठे। इस धरना में पार्टी के वरिष्ठ सदस्य शिवानंद तिवारी समेत कई बड़े नेता और कार्यकर्ता मौजूद थे। राज्य सरकार के खिलाफ आयोजित राजद के इस महाधरना में सबसे चौकाने वाली बात यह है कि इसमें लालू फैमिली पूरी तरह से नदारद रही। परिवार का कोई सदस्य इसमें शामिल नहीं हुआ।बता दें कि राजद ने प्रदेश में चमकी बुखार से बच्चों की हो रही मौत के साथ-साथ अन्य मामलों के लेकर राज्य सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने के पिछले दिनों एलान किया था।


4. मुंगेर में दिनदहाड़े व्यवसायी से छह लाख की लूट, छानबीन में जुटी पुलिस

मुंगेर में अपराधियों ने एक व्यक्ति से छः लाख रुपये लूट लिए है। अपराधियों ने एक निजी कंपनी के प्रोपराइटर से छः लाख रुपये लूट जाने की बात सामने आ रही हैं। प्रोपराइटर से हथियार के बल पर रुपये लूटे गए है. व्यवसायी हिंदुस्तान लीवर लिमिटेड का काम करता था. व्यवसायी का नाम लक्ष्मी नारायण साह है. अपराधियों ने दिनदहाड़े लूट की इस घटना को अंजाम दिया है.वारदात मुंगेर जिले के कासिम बाज़ार थाना क्षेत्र के पुरानीगंज पोस्टऑफिस के पास का है. बताया जा रहा है कि व्यवसायी  पैसे लेकर बैंक में जमा करने जा रहा था. लूट की घटना को अंजाम देने के बाद अपराधी फरार बताये जा रहे है. पुलिस घटनास्थल पर पहुँच कर जांच में जुटी है. खुद मुंगेर के एसपी और एएसपी भी घटनास्थल पर गए हैं. उन्होंने व्यवसायी से पूछताछ की है.


5.बिहार में अब लागू होगी नई बालू नीति, सीएम नीतीश ने अफसरों को दिया आदेश

बिहार में अवैध बालू का उत्खनन रोकने,बालू से राजस्व वृद्धि को लेकर राज्य सरकार नई बालू नीति-2019 लाने वाली है। इसको लेकर आज सीएम नीतीश ने अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा की। खनन एवं भूतत्व विभाग के प्रधान सचिव हरजोत कौर ने सीएम नीतीश कुमार को आने वाली बालू नीति-2019 एवं नई खनिज नियमावली के बारे में जानकारी दी।सीएम नतीश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि अवैध खनन रोकने को ठोस पहल करें।सीएम ने अबतक अवैध खनन को लेकर क्या कार्रवाई की गई है इसको लेकर अधिकारियों से जानकारी ली। सीएम  ने कहा कि हर हाल में अवैध बालू और पत्थर का उत्खनन पर रोक लगनी चाहिए।साथ हीं पर्यावरणीय दृष्टिकोण के महत्व वाले पहाड़ों की पहचान कर उसे संरक्षित रखने की जरूरत है।हमें अपने धरोहरों को बचाना होगा।


6. जेडीयू एमएलसी ने गिरिराज सिंह को दिया चैलेंज, कहा-दम है तो विधेयक लाकर भारत को वेश्या मुक्त कराएं...

ट्रिपल तलाक के मुद्दे पर एनडीए की सहयोगी पार्टियों में तकरार जारी है।बीजेपी और जेडीयू के नेता तीन तलाक पर खुलकर आमने-सामने हो गए हैं। जेडीयू विधानपार्षद गुलाम रसूल बलियावी ने केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को चैलेंज दिया है।बलियावी ने कहा है कि गिरिराज सिंह में दम है तो वे उन पुरुषों के खिलाफ कानून लेकर आएं जो बिना तलाक दिए अपने पत्नियों को छोड़ देते हैं।उन्हें मुस्लिम महिलाओं के साथ इतनी ही हमदर्दी है तो क्या गिरिराज सिंह ऐसा विधेयक पार्लियामेंट में ला सकते हैं जिससे भारत वैश्यामुक्त हो सके।गुलाम रसूल बलयावी इतने भर से नहीं रूके उन्होंने आगे कहा कि क्या गिरिराज सिंह बता सकते हैं कि वृद्धा आश्रम में किस धर्म की महिलाएं सबसे ज्यादा हैं? वेमहिलाएं वहां क्यों रह रही हैं? ट्रिपल तलाक मुस्लिम पर देश का मुसलमान वहीं काम करेगा जो कुरान और हदीस में लिखा हुआ है।लाखों में एक केस होता हैउसके लिए गिरिराज सिंह इतने चिंतित हैं।

7. सुप्रीमकोर्ट के आदेश के बाद अब बिहार में संगीत शिक्षकों की होगी बहाली,शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

बिहार में एक बार फिर से संगीत शिक्षकों की बहाली शुरू होगी। इसको लेकर राज्य सरकार ने आदेश जारी कर दिया है।इस संबंध में सभी नियोजन इकाई के सचिवों को पत्र भेजा है। शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में बताया है कि सुप्रीमकोर्ट ने 10 मई 2019 को अपना आदेश पारित किया था।सुप्रीमकोर्ट ने हाईकोर्ट के रोक संबंधी आदेश को रद्द कर दिया। पटना हाईकोर्ट के आदेश पर 4 अप्रैल 2017 से संगीत शिक्षकों के नियोजन पर सरकार ने रोक लगा दी थी।पटना हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ कई आवेदक सुप्रीमकोर्ट पहुंच गए,जहां से उन्हें राहत मिली ।उच्चतम न्यायलय ने  हाईकोर्ट के आदेश को निरस्त कर दिया है।

8. बिहार में बड़े भाई की भूमिका को लेकर जेडीयू-बीजेपी में मची होड़, सदस्यता अभियान के बहाने ताकत दिखाने की कोशिश

बिहार में बड़े भाई भूमिका में कौन है- जेडीयू या बीजेपी? लोकसभा चुनाव के बाद बिहार की दोनो सहयोगी पार्टियों में अंदर हीं अंदर बड़ा भाई दिखने की प्रतिस्पर्धा शुरू हो गयी है।जेडीयू अपने आप को 2005 से लेकर 2013 तक वाली भूमिका यानि बड़ा दिखाने की कोशिश मे जुटी है।पार्टी बिहार के अंदर अपने आप को बीजेपी से अधिक ताकतवार साबित करने में जुटी है।जेडीयू अपनी सहयोगी बीजेपी को मैसेज देने की कोशिश में है कि नीतीश कुमार के चाहने वालों की संख्या में भारी बढ़ोतरी हुई है। बिहार में सदस्यता अभियान के बहाने जेडीयू-बीजेपी अपने आप बड़ा साबित करने में लगीे है।जेडीयू ने जहां 50 लाख से अधिक लोगों को पार्टी से जोड़ने का लक्ष्य रखा है।वहीं सहयोगी बीजेपी ने करीब 57 लाख लोगों को सदस्य बनाने का संकल्प लिया है।

9.बिहार के ‘प्राईवेट प्रिय सरकारी मंत्री’ के बोल- निजी सेक्टर के अस्पताल से हीं हो सकता है राज्य का भला

बिहार के प्राईवेट प्रिय सरकारी मंत्री ने निजी सेक्टर के अस्पतालों के पक्ष में जमकर कसीदें पढ़ा है।प्राईवेट प्रिय मंत्री ने तो सीमा लांघते हुए निजी अस्पतालो के बारे में कह दिया कि प्राईवेट अस्पताल से बिहार का हेल्थ सेक्टर बेहतर हो सकता है।सूबे के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय पटना में एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।शायद बिहार के स्वास्थ्य मंत्री को सरकारी अस्पताल को बेहतर बनाने की जगह निजी सेक्टर के अस्पतालों में बेहतर भविष्य दिखायी दे रहा हो।तभी तो उन्होंने कहा कि पब्लिक-प्राईवेट सेक्टर के हॉस्पिटल से बिहार का हेल्थ सेक्टर में काफी सुधार होगा। मंत्री को शायद अब लगता होगा कि बिहार की सरकारी स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह से माकूल हो गयी है और वहां अब कुछ करने की जरूरत नहीं रही।स्वास्थ्य महकमे के काबिना मंत्री जी यह समझते होंगे कि हमने सरकारी अस्पतालों को बहुत आगे कर दिया है।इसलिए अब निजी क्षेत्र के अस्पतालों को बिहार में आगे करने की जरूरत है।

10. हिल रही है पटना के डिप्टी मेयर की कुर्सी, रेस में हैं आधा दर्जन पार्षद, साहब का मैदान में उतरने से परहेज

पटना नगरनिगम में कुर्सी के लिए जंग छिड़ी है।इस जंग में डिप्टी मेयर  विनय कुमार पप्पू की कुर्सी हिल रही है। यह दूसरा मौका है जब उन्हें अपनी कुर्सी गवानी पड़ सकती है। अगले 24 घंटे में इसका फैसला हो जाएगा। पार्षदों को गोलबंद करने में पसीने छूट रहे हैं। कुछ को बाहर भेजने की तैयारी है। मगर साफ बात यह है कि हर दिन जिनसे निगम राजनीति के गुर सिखने आते थे। उन्हीं की कुर्सी पर एक साथ कई पार्षदों ने नजर गड़ा रखी है।एक तीर से कई निशाना साधा जा रहा है। अबतक खुलकर एक भी नाम सामने नही आए हैं। लेकिन, शहर में अपनी राजनीतिक पहचान अलग बढ़ाने और अपना कद बढ़ाने में कोई पीछे नहीं रहना चाहता। जिन 42 पार्षदों ने डिप्टी मेयर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया है। इन्हीं में से आधा दर्जन उम्मीदवार बनने की ताक में हैं।


Find Us on Facebook

Trending News