बिहार विधानमंडल का बजट सत्र आज से, राज्यपाल लालजी टंडन के अभिभाषण से होगी शुरुआत

बिहार विधानमंडल का बजट सत्र आज से, राज्यपाल लालजी टंडन के अभिभाषण से होगी शुरुआत

PATNA : बिहार विधानमंडल का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है। आगामी 20 फरवरी तक चलने वाले इस सत्र के दौरान कुल सात बैठकें होगी। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इस बार विधानमंडल के बजट सत्र को छोटा रखा गया है। बावजूद इसके विपक्ष का तेवर बता रहे हैं कि सत्र हंगामेदार होगा।

बजट सत्र की शुरुआत आज राज्यपाल लालजी टंडन के अभिभाषण के साथ होगी। राज्यपाल लालजी टंडन आज बिहार विधानमंडल के नवनिर्मित सेंट्रल हॉल में संयुक्त सदन को संबोधित करेंगे। बिहार के राज्यपाल के तौर पर विधानमंडल में राज्यपाल लालजी टंडन का यह पहला संबोधन होगा। साथ ही साथ नए सेंट्रल हॉल में पहली बार सदन की कोई बैठक आयोजित की जाएगी।

राज्यपाल लालजी टंडन के अभिभाषण के बाद उपमुख्यमंत्री वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी सदन में आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश करेंगे। 13वीं आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट में वित्तीय वर्ष 2018-19 के दौरान सरकार द्वारा किए गए कार्यों का लेखा जोखा होगा।

20 फरवरी तक चलने वाले विधानमंडल के बजट सत्र के दौरान 16, 17 और 19 फरवरी को सदन की बैठक नहीं होगी। 18 फरवरी को सरकार राजकीय विधेयक सदन के पटल पर रखेगी। वित्तीय वर्ष 2018-19 के आय व्यय से संबंधित तृतीय अनुपूरक विवरणी भी सदन में पेश की जाएगी। बुधवार को राज्यपाल के अभिभाषण पर सदन में चर्चा और उसके बाद सरकार का वक्तव्य होगा। जबकि गुरुवार के दिन 2018-19 के तृतीय अनुपूरक विवरणी पर सदन में चर्चा और उसके बाद विनियोग विधेयक पेश होगा।

Find Us on Facebook