बिहार विधान परिषद में राज्यपाल कोटे से भरी जाने वाली 12 सीटों पर बहुत जल्द होगा मनोनयन, बीजेपी-जेडीयू में बन गई बात!

बिहार विधान परिषद में राज्यपाल कोटे से भरी जाने वाली 12 सीटों पर बहुत जल्द होगा मनोनयन, बीजेपी-जेडीयू में बन गई बात!

PATNA: बिहार में आने वाले कुछ समय में विधान सभा चुनाव का ऐलान होने वाला है।उसके पहले पूरी संभावना है कि राज्यपाल कोटे वाली विधान परिषद की 12 सीटों के लिए मनोनयन हो जाये। विश्वस्त सूत्रों ने बताया कि जेडीयू-बीजेपी में विधान परिषद की 12 सीटों के लिए बात फाइनल हो गई है। बहुत जल्द खाली 12 सीटों के लिए मनोनयन का काम पूरा हो जाएगा। राज्यपाल कोटे से भरी जाने वाली 12 सीटों पर मनोनयन का काम मई 2020 से ही लंबित है. इसके अलावे स्नातक और शिक्षक कोटे से भरी जाने वाली सीटों पर भी कोरोना संकट की वजह से चुनाव नहीं कराये जा सके हैं.

सीएम नीतीश को मिली हरी झंडी

एनडीए के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि विधान परिषद की 12 सीटों के लिए बीजेपी की तरफ से सीएम नीतीश कुमार को हरी झंडी दे दी गई है।अगले कुछ दिनों में खाली पड़ी 12 सीटों पर मनोनयन संभव है।बीजेपी के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सीएम नीतीश कुमार को इसके लिए अधिकृत कर दिया गया है।

राज्यपाल मनोनयन में भाजपा को भी मिलेगी हिस्सेदारी,लोजपा का भी दावा

वर्ष 2014 में जब राज्यपाल कोटे से 12 सदस्यों का मनोनयन हुआ था तो नीतीश कुमार की अकेली जदयू सरकार थी। ऐसे में उसने सभी सीटों पर अपने लोग भेजे थे। हालांकि बीच में ही नरेन्द्र सिंह की सदस्यता खत्म हो जाने के कारण वह स्थान रिक्त हो गया था। बाद में लोजपा के पशुपति कुमार पारस को उनकी जगह विधानपरिषद भेजा गया था। अब स्थिति बदली हुई है। जदयू के साथ भाजपा भी सरकार में है। ऐसे में 12 सीटों में उसकी हिस्सेदारी तय है। मान्य परंपराओं के अनुसार उसे 4-5 सीटें मिल सकती है। उधर सहयोगी दल के रुप में लोजपा का भी दावा है.  

Find Us on Facebook

Trending News