बिहार विधानसभा चुनाव 2020: मतगणना शुरू, पहले डाक मतपत्रों की हो रही गिनती, 8.30 में खुलेगा ईवीएम

बिहार विधानसभा चुनाव 2020:  मतगणना शुरू, पहले डाक मतपत्रों की हो रही गिनती, 8.30 में खुलेगा ईवीएम

पटना... बिहार विधानसभा चुनाव 2020 का मतगणना शुरू हो चुका है। सुबह 8 बजे से शुरू हुए काउंटिग में पहले डाक मतपत्रों की गिनती हो रही है। इसके आधे से घंटे बाद ईवीएम खोला जाए काउंटिंग सेंटर पर कार्यकर्ताओं की भीड़ दिखने लगी है। पटना के काउंटिंग सेंटर के बाहर सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता पहुंच चुके हैं। 

इस प्रकार होगी वोटों की गिनती...

ऽ    चुनाव आयोग ने 243 विधानसभा सीटों की मतगणना के लिए बिहार के 38 जिलों में 55 काउंटिंग सेंटर बनाए हैं। 

ऽ    पूर्वी चंपारण, सीवान, बेगूसराय और गया में तीन-तीन नालंदा, बांका, पूर्णिया, भागलपुर, दरभंगा, गोपालगंज, सहरसा में दो-दो मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। 55 मतगणना केंद्रों में 414 हॉल बनाए गए हैं। 

ऽ    मतगणना केंद्रों पर सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी। 

ऽ    चुनाव आयोग ने बिहार में डाक मतपत्र की गिनती को लेकर अतिरिक्त सहायक निर्वाची अधिकारी की तैनाती की है। 

ऽ    काउंटिंग के दौरान सबसे पहले डाक मतपत्रों की ही गिनती होगी।

एग्जिट पोल में चला तेजस्वी यादव का जादू

अगर एग्जिट पोल को देखें, तो इस बार बिहार में तेजस्वी यादव का जलवा दिख सकता है।एग्जिट पोल के मुताबिक, बिहार में महागठबंधन को 139 से 161 तक सीटें मिल सकती हैं। जबकि एनडीए 100 से भी कम सीटों पर सिमट सकता है। एग्जिट पोल में महागठबंधन की सरकार बनती दिख रही है। 

243 सीटों पर तीन चरणों में हुआ मतदान

राज्यों में सबसे अहम प्रदेश माने जाने वाले बिहार में इस बार तीन चरणों में मतदान हुआ। कोरोना काल में देश में हुआ ये पहला विधानसभा चुनाव था। कुल 243 सीटों पर 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को वोट डाले गए। पहले चरण में कुल 71 सीटों पर 53.54 फीसदी, दूसरे चरण में 94 सीटों पर 54.05 फीसदी और तीसरे चरण में 78 सीटों पर 59.94 फीसदी मतदान हुआ।


Find Us on Facebook

Trending News