बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार विधान सभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की तैयारी तेज, बूथों की संख्या 1 लाख तक जाने की संभावना

बिहार विधान सभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की तैयारी तेज, बूथों की संख्या 1 लाख तक जाने की संभावना

Patna: कोरोना महामारी के बीच बिहार में चुनाव होगा या नहीं इसपर लगातार चर्चा हो रही थी. लेकिन चुनाव आयोग की तैयारियों को लेकर एक बात तो बिल्कुल स्पष्ट है कि बिहार में वक्त पर चुनाव होगा. चुनाव आयोग ने 1000 से अधिक मतदाता वाले बूथों पर नए मतदान केंद्र बनाने की कवायद शुरू कर दी है. आयोग की इस पहल के बाद बिहार में मतदान केंद्रों की संख्या 73 हजार से डेढ़ गुना बढ़कर करीब एक लाख होने की संभावना है. 

दरअसल, कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने एक हजार से अधिक मतदाता वाले बूथों पर सहायक बूथ बनाने का प्रस्ताव मांगा था. आयोग के निर्देश पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने जिलों से प्रस्ताव मंगा कर आयोग को भेज दिया है. 

आपको बता दे फिलहाल ग्रामीण क्षेत्रों में 1200 मतदाता पर एक बूथ हैं. वहीं, शहरी क्षेत्र में 1400 मतदाता पर एक बूथ है. आयोग ने 2019 के लोकसभा चुनाव में इसी आधार पर मतदान कराया है. लेकिन विधानसभा चुनाव में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए आयोग ने चुनाव प्रक्रिया में कई अहम बदलाव का खांका खींचने की पहल तेज कर दी है. 

यदि वोटर की बात करें तो बिहार में 7 करोड़ 18 लाख वोटर हैं और करीब 73 हजार बूथ हैं. अहम यह है कि बिहार में इस बार ईएवीए-3 मॉडल चुनाव कराया जाएगा. बूथों की विस्तृत स्थिति को देखें तो राज्य में शहरी क्षेत्र में 8239 बूथ जबकि ग्रामीण क्षेत्र में 42643 बूथ हैं. वहीं, लोकेशन के अनुसार शहरी क्षेत्र में 3835 भवनों में बूथों का गठन किया गया है जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में 42643 भवन में बूथों का गठन किया गया है.

Suggested News