बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार विधानसभा चुनाव 2020: आज आएगा जनता का जनादेश, नेताओं के साथ आम लोगों की धड़कने बढ़ीं, पहला रूझान 9 बजे से

बिहार विधानसभा चुनाव 2020: आज आएगा जनता का जनादेश, नेताओं के साथ आम लोगों की धड़कने बढ़ीं, पहला रूझान 9 बजे से

पटना... आज जनता का जनादेश आ जाएगा। नेताओं की धड़कन सुबह से ही बढ़ने लगी है। 2 माह की लंबी चुनावी प्रक्रिया के बाद आज 5 साल के लिए राज्य का भाग्यविधाता बन जाएगा। किसकी होगी शह और किसकी होगी मात ये फैसले की अंतिम सुबह और कल सत्ता का नया सबेरा होगा। तीन चरण में मतदान की प्रक्रिया पूरी होने तक सभी राजनीतिक दल एक दूसरे के हमलावर बने हुए थे, दोपहर बाद उन सभी जुबाने हमलों के जवाब मिल जाएंगे। मंगलवार के दिन कुल 3733 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है। अब देखना है कि किसका मंगल होगा और किसका नहीं।

आपको बता दें कि सुबह 8 बजे से ही गिनती शुरू हो जाएगी। पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी। 8.30 बजे से इवीएम के वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। करीब 9 बजे के बाद पहला रुझान आना शुरू हो जाएगा।

55 मतगणना भवनों में होगा हार-जीत का ऐलान

निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार, सभी जिलों के निर्वाचन पदाधिकारियों ने मतगणना की सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली हैं। राज्य भर में 55 भवनों में मतगणना की तैयारी की गई है। चार जिलों में तीन-तीन भवनों में मतगणना होगी। ये जिले हैं - बेगूसराय, पूर्वी चंपारण, सिवान और गया. इसके अतिरिक्त मधुबनी, पूर्णिया, सहरसा, गोपालगंज, दरभंगा, भागलपुर, बांका, नालंदा और नवादा ऐसे जिले हैं, जहां मतदान के लिए दो-दो भवनों में केंद्र बनाए गए हैं। राजधानी क्षेत्र पटना समेत राज्य के 23 जिले ऐसे हैं, जहां एक-एक भवन में ही मतगणना केंद्र बनाया गया है।

कोविड गाइड लाइन का होगा पालन

मतगणना केंद्रों में 414 हॉल में टेबल लगाए गए हैं। कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए टेबलों के बीच दूरी बनाए रखने का निर्देश दिया गया है। वहीं मतगणना के दरम्यान कोरोना संक्रमण के खतरों से बचाने के लिए काउंटिंग टेबल पर भीड़ कम करने के प्रयासों को झटका लगा है। काउंटिंग टेबल पर प्रत्याशियों के एजेंटों की भीड़ कम कर बड़े डिस्प्ले बोर्ड से सूचना देने की तैयारी की गई थी। लेकिन कार्य एजेंसी एनआईसीएसआई इस व्यवस्था में नाकाम रही। चुनाव आयोग ने सभी जिलों को इसकी सूचना देते हुए काउंटिंग टेबल पर बैठने की व्यवस्था बनाने का आदेश दिया है।


Suggested News