बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

EXAM ALERT : बिहार विधानसभा में नौकरी के लिए परीक्षा कल से शुरू, 33 ऑब्जर्वर तैनात

EXAM ALERT : बिहार विधानसभा में नौकरी के लिए परीक्षा कल से शुरू, 33 ऑब्जर्वर तैनात

PATNA : बिहार विधानसभा में आठ अलग-अलग पोस्ट के 166 पदों पर बहाली के लिए 12 दिसंबर से लिखित परीक्षा शुरू होने जा रही है जोकि 15 दिसंबर तक चलेगी. पहली बार बिहार विधानसभा में इस तरीके से बहाली ली जा रही है. कदाचार मुक्त परीक्षा लिए जाने के लिए सामान्य प्रशसन विभाग ने पूरी तरह से तैयारी कर ली है.  

लिखित परीक्षा लिए जाने के लिए 33 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. सभी परीक्षा केंद्रों पर कदाचार मुक्त परीक्षा हो इसके लिए 33 एग्जामिनेशन ऑब्ज़र्वर बनाए गए हैं. एग्जामिनेशन ऑब्ज़र्वर के लिए सचिव सत्तर, उप सचिव स्तर जैसे अधिकारीयों को लगाया गया है. उनकी तैनाती 12 दिसंबर से लेकर 15 दिसंबर तक पटना समाहरणालय में प्रतिनियुक्त किया गया है. 

बता दें कि बिहार विधानसभा के इतिहास में पहली बार नियुक्तियों में पारदर्शिता बरतने के लिए किसी बाहरी एजेंसी से प्रक्रिया पूरी कराई जा रही है.  पूरी भर्ती प्रक्रिया में विधानसभा सचिवालय की कोई भूमिका नहीं है. यह काम देश की एक प्रतिष्ठित एजेंसी से कराया जा रहा है, जो लोकसभा में भी ऑनलाइन परीक्षाएं लेकर नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी करती है.

बिहार विधानसभा ने इसी साल सेवा नियमावली को बदला है. उसके तहत ही सारी भर्तियां की जा रही हैं. विधानसभा में पहले अफसरों की सीधी भर्ती की प्रक्रिया नहीं थी. इसके चलते लिपिक स्तर के कर्मचारी प्रोन्नत होकर अधिकारी संवर्ग में आ जाते थे. नई नियमावली के तहत अब सेक्शन अफसरों की नियुक्ति बिहार लोकसेवा आयोग के जरिए कराई जा रही है. इस बार 25 सेक्शन अफसर और दो जनसंपर्क पदाधिकारियों की नियुक्ति की प्रक्रिया राज्य लोकसेवा आयोग पूरी कर रहा है.

Suggested News