बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा से पहले किया नया प्रयोग, जाने क्या है यह

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा से पहले किया नया प्रयोग, जाने क्या है यह

पटना...  बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इस वर्ष के सेंटअप परीक्षा में समिति की ओर से सभी विद्यालय को निःशुल्क प्रश्न पत्रों को आपूर्ति कर नया प्रयोग किया गया। जबकि पहले एचएम अपने स्तर से विद्यालय में होने वाले सभी सत्रांत परीक्षा व सेंटअप परीक्षा के लिए प्रश्न पत्रों की व्यवस्था करते थे। इसके लिए अधिकांश विद्यालय को मांग पत्र के अनुरूप बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ प्रश्नपत्र की आपूर्ति करता था।

इस बार हड़ताल के बाद बदले घटनाक्रम में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा माह सितंबर में अचानक शिक्षा विभाग से सहमति प्राप्त कर वर्ग दशमी व बारहवीं के सभी छात्रों के होने वाले सेंटअप परीक्षा के लिए समिति द्वारा आपूर्ति किये जा रहे प्रश्नपत्र से ही परीक्षा लेने का निर्देश दिया। साथ ही यह भी आदेश दिया गया कि पूर्व की भांति संघ द्वारा निर्मित प्रश्नपत्रों को सैंपल पेपर सह प्रैक्टिस सेट के रूप में उपयोग किया जाएगा। जिसके निर्माण में समिति के विशेषज्ञों द्वारा भी सहयोग किया जाएगा। जिसे सभी एचएम पूर्व की भांति निर्धारित शुल्क देकर प्राप्त कर छात्र-छात्राओं के बीच वितरित कर अभ्यास कराएंगे। 


बताते चलें कि पूर्व में विद्यालय के मांग के अनुरूप बीएसटीए जमाल रोड द्वारा प्रश्नपत्रों की आपूर्ति की जाती थी। इसके लिए विद्यालय द्वारा छात्रों से ली गयी परीक्षा की राशि से भुगतान किया जाता था। संघ द्वारा प्रश्नपत्रों से होने वाली आय से संघ कार्यालय का संचालन, शैक्षणिक,विविध प्रकार के मेधा व शिक्षक कल्याण का कार्यक्रम चलाया जाता रहा है।

Suggested News