बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Weather: बिहार में बदलने जा रहा मौसम, कई ज़िलों में बारिश के आसार, वर्षा के साथ वज्रपात की संभावना, IMD ने जारी की चेतावनी

Bihar Weather: बिहार में बदलने जा रहा मौसम, कई ज़िलों में बारिश के आसार, वर्षा के साथ वज्रपात की संभावना, IMD ने जारी की चेतावनी

पटना- बिहार में उमस और गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया है.  मॉनसून विदाई से पहले एक बार फिर बिहार में सक्रिय हो रहा है .लौटता मॉनसून बिहार को तर करने वाला है. बिहार में तीन-चार दिनों से कमजोर हुआ मानसून फिर से सक्रिय होने जा रहा है. पश्चिम मध्य और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के पास बना कम दबाव क्षेत्र उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है. बंगाल के तटीय इलाकों में अगले दो दिनों तक पहुंचने की उम्मीद है. राजस्थान, यूपी से होते हुए मानसून ट्रफ पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है. आज यानी गुरुवार से बिहार में मौसम करवट ले सकता है. इससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी.

इस कारण मौसम विभाग के अनुसार आज यानी गुरुवार से दक्षिण बिहार और उत्तर बिहार के ज्यादातर जिलों में बारिश की संभावना है. 14 सितंबर तक मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार के पश्चिम और मध्य भागों के करीब 26 जिलों में हल्की या मध्यम स्तर की वर्षा होने की संभावना है. कहीं-कहीं बादल छाए रहेंगे. इन 26 जिलों में राजधानी पटना भी शामिल है. 

 दक्षिणी क्षेत्रों में हल्की वर्षा हो सकती है. दक्षिण और उत्तर बिहार के कई जिलों में 12 सितंबर से 14 सितंबर तक भारी बारिश की संभावना है. उमस भरी गर्मी से 12 सितंबर के बाद लोगों को राहत मिल सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार सारण, सीवान, बक्सर, रोहतास, भभुआ  पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज और औरंगाबाद में झमाझम बारिश हो सकती है. वहीं पटना, वैशाली, मुजफ्फरपुर, गया और नालंदा के कुछ इलाकों में बारिश की संबाना है साथ हीं कुछ-कुछ जगहों पर बादल छाए रहने की संभावना है इन जिलों में कुछ-कुछ स्थानों पर आकाशीय बिजली चमकने के साथ वज्रपात की चेतावनी दी गई है.

Editor's Picks