BIHAR WEATHER UPDATE: सावन बीतने पर मेहरबान हुआ मानसून, महीने के अंत तक अच्छी बारिश के आसार, सतर्क रहें इन जिलों के लोग

BIHAR WEATHER UPDATE: सावन बीतने पर मेहरबान हुआ मानसून, महीने के अंत तक अच्छी बारिश के आसार, सतर्क रहें इन जिलों के लोग

PATNA: सावन का महीने की विदाई के बाद बिहार में मानसून ने दोबारा दस्तक दे दी है। ऐसा माना जाता है कि सावन के महीने में अच्छी बारिश होती है, मगर बिहार में सावन के बाद मानसून बरस रहा है। बीते 2 दिनों की बात की जाए तो पटना सहित अन्य जिलों में रुक रुक कर अच्छी बारिश हुई, जिससे उमस भरी गर्मी से लोगों को छुटकारा मिला। वहीं अगस्त के बचे हुए दिनों में भी अच्छी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक इन दिनों मानसून की ट्रफ लाइन बीकानेर, दिल्ली, बरेली, गोरखपुर, दरभंगा, जलपाईगुड़ी होते हुए उत्तर पूर्व असम की ओर से गुजर रही है। वहीं एक चक्रवात जो दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के पास था, वह अब खिसक कर तमिलनाडु तट के पास स्थित है। इसी के प्रभाव से राज्य में अच्छी बारिश हो रही है। विशेष रूप से उत्तर बिहार के इलाकों में अच्छी बारिश होने के आसार हैं। इनमें पूर्वी-पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, अररिया, सुपौल आदि जिले शामिल हैं।

हालांकि गौर किया जाए तो उत्तर बिहार का ही इलाका इन दिनों बाढ़ की चपेट में आया हुआ है। पूरे बिहार की स्थिति पर नजर डालें तो इस वक्त 26 जिले बाढ़ की चपेट में है। ऐसे में यदि इन जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हुई, तो स्थिति गंभीर हो सकती है। वहीं पटना जिले की बात की जाए तो यहां गंगा नदी खतरे के निशान से ज्यादा ऊपर नहीं है, और उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं। इसी बीच सोमवार को रुक-रुक कर हुई बारिश से लोगों को काफी हद तक राहत मिली।


Find Us on Facebook

Trending News