BIHAR WEATHER UPDATE: हवाओं के प्रभाव से तापमान में उतार-चढ़ाव जारी, अप्रैल के पहले हफ्ते से सताएगी गर्मी

BIHAR WEATHER UPDATE: हवाओं के प्रभाव से तापमान में उतार-चढ़ाव जारी, अप्रैल के पहले हफ्ते से सताएगी गर्मी

DESK: बिहार के मौसम में अनिश्चितता बनी हुई है. कभी पारा सामान्य से ऊपर चले जाने से गर्मी बढ़ जाती है, तो कभी पारा गिर जाने से राहत का अनुभव होता है. मार्च के महीने में पारा असामान्य रूप से बढ़ा हुआ था और कुछ ऐसा ही हाल अप्रैल के माह में भी बना रहेगा. दरअसल हवा के बदलते दबाव की वजह से राज्य का तापमान लगातार बदल रहा है. पिछले दिनों मौसम विभाग ने बढ़ती गर्मी को देखते हुए लू जैसी स्थिति बनने की बात कही थी. मगर दो दिनों से पुरवा हवा के प्रभाव से लू की स्थिति हफ्ते भर के लिए टल गई है.

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 2 दिनों में पुरवा हवा ने प्रभाव का विस्तार किया था जिस वजह से पटना सहित अन्य हिस्सों में तापमान में तेजी से कमी आई है. अब धीरे-धीरे पुरवा हवा सूबे के उत्तरी हिस्से में सिमट गयी है. जिस वजह से उत्तरी बिहार में तापमान में कमी दर्ज की जा रही है. वहीं दक्षिणी बिहार की बात करें तो वहां पछुआ हवा के प्रभाव से तापमान बढ़ रहा है. इस तरह देखा जाए तो राज्य दो हिस्सों में बट गया है. एक तरफ पुरवा हवा से मौसम सुहाना बना हुआ है, तो वहीं दूसरी तरफ पछुआ के प्रभाव से गर्मी बढ़ रही है. अनुमान यह भी है कि 3 अप्रैल से फिर सूबे में पारा चढ़ेगा और गर्मी बढ़ेगी.

राजधानी पटना के तापमान की बात करें तो अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. देखा जाए तो शाम होते ही मौसम सुहावना हो जाता है और रात होते होते हल्की ठंड भी महसूस होती है. दिन का तापमान भी ठंडी हवाओं की वजह से अभी कम ही है. मौसम के इस तरह लगातार बदलने से बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. खासतौर पर सर्दी, खांसी, बुखार की समस्या में इजाफा हो जाता है. ऐसे में लोगों का मौसम के मुताबिक सतर्कता बरतने की जरूरत है. 

Find Us on Facebook

Trending News