नए साल में कड़ाके की ठंड का कहर झेलेगा बिहार, गिरता पारा और धुंध बढ़ाएगी परेशानी

नए साल में कड़ाके की ठंड का कहर झेलेगा बिहार, गिरता पारा और धुंध बढ़ाएगी परेशानी

पटना. मौसम के बदले मिजाज के कारण बिहार में नए साल में कड़ाके की ठंड का कहर देखने को मिल सकता है. राज्य में पछुआ हवा अब तेजी से चलेगी जिस कारण सर्दी का सितम बढ़ेगा. मौसम विभाग की मानें तो 1 जनवरी से बिहार में मौसम और ज्यादा सर्द होगा. अधिकतम और न्यूनतम दोनों तापमान में बड़ा बदलाव होने का पूर्वानुमान है. इससे रात और सुबह के समय ठंड का ज्यादा असर देखने को मिल सकता है. 

विभाग के पूर्वानुमानों के अनुसार न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री तक की गिरावट आएगी. पटना, गया सहित पूर्वी बिहार के कई जिलों में 2 जनवरी से न्यूनतम तापमान 5 से 8 डिग्री सेल्सियस रहेगा. खासकर रात के समय ठंड का असर ज्यादा दिखेगा. 30 दिसम्बर को पटना का न्यूनतम तापमान करीब अलग अलग समय में 11 से 13 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. वहीं 31 दिसम्बर की सुबह तापमान में आंशिक कमी देखी गई जो अगले एक दो दिनों में और ज्यादा कम होने की संभावना है. 

न सिर्फ ठंड बल्कि बदले मौसम के कारण कोहरा और धुंध भी बढ़ सकता है. हालाँकि दोपहर के समय धूप निकलने के कारण कोहरे का असर कम रहेगा लेकिन सुबह और रात के समय कोहरा ज्यादा परेशान कर सकता है. विशेषकर 2 जनवरी से राज्य के कई जिलों में कोहरे का खतरा बढ़ सकता है. इस वजह से विजिबिलिटी में कमी देखी जाएगी जिस कारण हवाई उड़ानों पर असर पड़ेगा. 


Find Us on Facebook

Trending News