बिना यूपीएससी पास किए ही बिहार को मिलेंगे 38 आईएएस ऑफिसर्स , जानें कैसे होगा यह सब

बिना यूपीएससी पास किए ही बिहार को मिलेंगे 38 आईएएस ऑफिसर्स , जानें कैसे होगा यह सब

PATNA : बिहार को सितंबर माह में 38 नए आईएएस अफसर मिल जाएंगे। आमतौर पर आईएएस बनने के लिए यूपीएससी परीक्षा पास करना जरुरी होता है, लेकिन यहां बिना यूपीएससी पास किए ही बिहार को यह अधिकारी मिल जाएंगे।

दरअसल, यह सभी 38 अधिकारी बिहार प्रशासनिक सेवा से जुड़े हैं. जिन्हें सितंबर माह के अंत तक आईएएस के पद पर प्रोन्नत किया जाना है। बीते दिनों इन्हें प्रोन्नत करने को लेकर आला अधिकारियों की बैठक हुई थी. जिसमें यूपीएससी के अधिकारी भी शामिल हुए थे। 

116 में 38 के नाम पर बनी सहमति

इस बैठक में प्रोन्नति के लिए बिहार प्रशासनिक सेवा के 116 अधिकारियों के नाम रखे गए थे, जिसमें रिक्त पदों को भरने के लिए अंतिम सूचि में 38 अधिकारियों के नाम पर सहमति बनी है। हालांकि इसकी अंतिम रूप से अधिसूचना जारी होने से पहले इस पर यूपीएससी  और राज्य सरकार के स्तर से एक बार अनुमति मिलेगी। 

2018-19 के रिक्त पदों पर होगी नियुक्ति

38 पदाधिकारियों की यह नियुक्ति 2018 और 2019 की रिक्तियों के आधार पर दी जा रही है। वहीं बताया गया कि 2020 और 2021 के लिए 39 अधिकारियों की आईएएस में प्रोन्नति के लिए अगले साल के शुरूआत में फैसला लिया जाएगा। इस तरह अगले कुछ माह में बिहार को 77 नए आईएएस मिल जाएंगे।

बता दें कि बिहार में आईएएस अधिकारियों की स्वीकृत पद 324 है। लेकिन वर्तमान में 284 आईएएस ही यहां काम कर रहे हैं। इनमें 32 अधिकारी अभी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं। ऐसे में अभी सिर्फ 252 आईएएस ही बिहार में मौजूद हैं। इसके अलावा अंतर राज्यीय प्रतिनियुक्ति पर पांच, अन्य केंद्रीय सेवाओं में आठ और केंद्रीय सिविल पदों पर तैनात हैं। वहीं दो दर्जन से अधिक आईएएस ऐसे हैं, जिनके पास एक से अधिक विभागों की जिम्मेदारी है। 

Find Us on Facebook

Trending News