बिहार में अब कंप्यूटर बेस्ड होगी डीएलएड प्रवेश परीक्षा, शिक्षा विभाग का आदेश जारी

बिहार में अब कंप्यूटर बेस्ड होगी डीएलएड प्रवेश परीक्षा, शिक्षा विभाग का आदेश जारी

पटना. बिहार सरकार ने डीएलएड प्रवेश परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड लेने का फैसला लिया है। सभी सरकारी और निजी संस्थानों में सत्र 2022-24 के लिए डीएलएड प्रवेश परीक्षा कंप्यूटरीकृत होगी। यह निर्णय बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की अध्यक्षता में हुई शिक्षा विभाग की बैठक में लिया गया।

सोमवार को शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष, शोध एवं प्रशिक्षण के निदेशक, राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान तथा प्रबंधन निदेशक, बल्ट्रॉन की संयुक्त बैठक हुई। इसमें  राज्य के सभी संस्थानों में डीएलएड के वर्ष 2022-24 सत्र में प्रवेश के लिए संयुक्त कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट लेने का निर्णय लिया गया है। इसमें कहा गया कि डीएलएड में प्रवेश लेने वाले छात्रों की परेशानियों एवं मेधा को अनदेखा करने की शिकायत को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

डीएलएड 2022-24 में प्रवेश के लिए राज्य सरकार द्वारा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के माध्यम से प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इससे मेधावी छात्रों को लाभ होगा तथा मेधा के अनुसार ही प्रवेश मिलेगा। इसको लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को निर्देश दिया गया वे एक सप्ताह के अंदर परीक्षा के लिए आवेदन लेने का कार्य प्रारंभ कर दें तथा परीक्षा अगस्त माह के बाद आयोजित कर लें।

Find Us on Facebook

Trending News