बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सख्त हुई सरकारः कोरोना से मौत पर बीमा क्लेम देने में आनाकानी करने वाली कंपनियों पर होगी कार्रवाई,पटना कमिश्नर ने दी चेतावनी

सख्त हुई सरकारः कोरोना से मौत पर बीमा क्लेम देने में आनाकानी करने वाली कंपनियों पर होगी कार्रवाई,पटना कमिश्नर ने दी चेतावनी

PATNA : बीमा क्लेम भुगतान में बीमा कंपनियों द्वारा अनावश्यक विलंब किये जाने पर संबंधित जीवन बीमा कंपनियों पर कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में पटना प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने सभी बीमा कंपनियों को ससमय बीमा क्लेम का भुगतान करने का निर्देश दिया है। दरअसल पिछले दिनों कोरोना पीड़ितों की मौत के बाद उनके परिजनों को बीमा कंपनियों द्वारा समय पर क्लेम का भुगतान नहीं करने की शिकायत मिली है। इसके साथ ही स्वास्थ्य बीमा भुगतान भी बीमा कंपनियों द्वारा समय पर नहीं किये जाने की शिकायत मिल रही है। 

प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने कहा है कि अनावश्यक कमियां निकाल कर भुगतान को रोकना तथा बेवजह देरी करना कानून का उल्लंघन है। ऐसे बीमा कंपनियों को चिन्हित कर बीमा नियामक प्राधिकरण से इसकी शिकायत की जाएगी तथा सक्षम प्राधिकार से बीमा कंपनियों पर कार्रवाई की अनुशंसा की जाएगी। कोरोना से हुई मौत में बिहार सरकार द्वारा उनके परिजन को 4 लाख रुपए का मुआवजा दिया जा रहा है तथा पीड़ित के परिजनों को ससमय मुआवजा मिले इसके लिए राज्य सरकार लगातार प्रयासरत है। मुआवजा का भुगतान करने में बीमा कंपनियों द्वारा कई बार दौड़ाने की शिकायत मिल रही है और इस संबंध में प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय में भी शिकायतें प्राप्त हो रही है।

प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा है कि बीमा कंपनियों को कोविड महामारी के दौरान मृत एवं अन्य कारणो से मृत व्यक्तियों  के परिवारों के प्रति संवेदनशील रवैया अपनाना चाहिए। प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा है कि 10 दिनों में सभी बीमा कंपनियों के साथ बैठक की जाएगी, जिसमें लंबित मामलों की समीक्षा की जाएगी। प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा है कि बीमा क्लेम से संबंधित यदि किसी को शिकायत है तो ऑफिस ऑफ द ओम्बड्समैन (OMB), (प्रथम तल, कल्पना आर्केड बिल्डिंग, बाजार समिति रोड, बहादुरपुर, पटना- 800006) को लिखित एवं ई मेल [email protected] पर शिकायत कर सकते हैं।

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट

Suggested News