बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब बिना अपराध के ही लोगों को ‘जेल की सैर’ कराएगी महाराष्ट्र सरकार, हो गई है पूरी तैयारी

अब बिना अपराध के ही लोगों को ‘जेल की सैर’ कराएगी महाराष्ट्र सरकार, हो गई है पूरी तैयारी

डेस्क। महाराष्ट्र सरकार द्वारा पिछले कुछ माह से कई ऐसे फैसले ले रही है, जो चर्चा में रही है। अब उद्धव सरकार बिना अपराध किए ही लोगों को ‘जेल की सैर’ कराएगी। बताया जा रहा है सरकार ने इस फैसले पर अपनी मुहर लगा दी ही

हैरानी की बात नहीं है, दरअसल ‘जेल की सैर’ महाराष्ट्र सरकार की एक योजना का हिस्सा है, जिसे जेल टूरिज्म नाम दिया गया है। इस योजना में लोगों को महाराष्ट्र के प्रसिद्ध जेलों की सैर करने का मौका दिया जाएगा। प्रथम चरण में पुणे की येरवडा जेल से इसकी शुरुआत होगी.

26 से होगी शुरुआत

26 जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार येरवडा जेल को पर्यटन के तौर पर खोले जाने का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद राज्य की कुछ अन्य जेलों को भी टूरिज्म के लिये खोलने की तैयारी है।

जेल के इतिहास को जान सकेंगे युवा

जेल टूरिज्म की शुरुआत से जहां आम लोगों को जेल के बारे में जानकारी हो सकेगी, तो वहीं युवाओं और छात्रों को भी जेल में हुई ऐतिहासिक घटनाओं और इतिहास के बारे में जानकारी मिल सकेगी. गृहमंत्री अनिल देशमुख ने बताया कि देश और राज्य के इतिहास में येरवडा के अलावा अन्य जेलों का बड़ा महत्व है. इन जेलों में कई एतिहासिक घटनाएं हुई हैं. 

गांधी जी से लेकर वीर सावरकर रह चुके हैं इन जेलों में

बता दें कि महाराष्‍ट्र में 30 जेल हैं, लेकिन ये सभी पर्यटकों के लिए नहीं खोली जाएंगी. ऐसी जेल जिनका कुछ दिलचस्प इतिहास है. केवल उन्‍हीं को इस योजना के अंतर्गत खोला जाएगा. महाराष्‍ट्र में कुछ जेल ऐसी हैं जिनका ऐतिहासिक महत्‍व भी है. जैसे येरवडा जेल में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, जवाहर लाल नेहरू, बाल गंगाधर तिलक, वीर सावरकर ने आजादी की लड़ाई के दौरान जेल काटी थी


Suggested News