नालंदा में बिना डॉक्टर के चल रहा था अस्पताल, सिविल सर्जन ने छापेमारी कर किया खुलासा

नालंदा में बिना डॉक्टर के चल रहा था अस्पताल, सिविल सर्जन ने छापेमारी कर किया खुलासा

NALANDA : नालंदा में झोलाछाप डॉक्टर क्लिनिकखोलकरबड़े बड़े चिकित्सकों के नाम पर भोलेभालेमरीजों को आए दिन अपना शिकार बना रहे हैं. एक ऐसे ही क्लिनिक का उस वक्त खुलासा हुआ. जब नालंदाके सिविल सर्जन डॉ. राम सिंह ने एकक्लिनिकमें छापा मारा. जहाँ ऑपरेशन थियेटर में एक युवती द्वारा महिला का सिजेरियन किया जा रहा था. सिविल सर्जन कीछापेमारी की भनक मिलते हीसंचालक क्लिनिक छोड़ कर फरार हो गये. 

हालांकि इस दौरान उन्होंने वहां मौजूद मरीजों से पूरी जानकारी हासिल की. बताया जाता है कि बिहारशरीफ के दीपनगर थानान्तर्गत साठोपुर में बिना निबंधन के क्लिनिक का संचालन किया जा रहा था. क्लिनिक में चिकित्सक डिग्रीघारी है या नहीं इस बात का पता नहीं चल सका. लेकिन जब क्लिनिक में छापेमारी की गयी. 

तब वहां करीब एक दर्जन मरीज पाये गये. इतना हीं नहीं क्लिनिक में एक युवती के द्वारा गर्भवती महिला का बिना चिकित्सक के ऑपरेशन करते पाया गया. जिसे देख सिविल सर्जन हतप्रभ रह गये. जिले के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों से आये मरीज के परिजनों से सिविल सर्जन के द्वारा जब सवाल किये गये. तब वे लोग भी क्लिनिक संचालक के डर से कुछ भी बताने से परहेज करते देखे गये. इस क्लिनिक में चिकित्सक का नाम भी पता नहीं भी था. 

पूरे भवन में एक भी बोर्ड नहीं था और ना हीं चिकित्सक का नेमप्लेट था. हालांकि ऑपरेशन कर रहीं युवती ने एक चिकित्सक के द्वारा ऑपरेशन करने की बात कही. लेकिन चिकित्सक कौन थें. उसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गयी. इस संबंध में सिविल सर्जन ने बताया कि किसी ने उन्हें सूचना दी कि साठोपुर में अवैध रूप से क्लिनिक का संचालन हो रहा है. वहां महिलाओं का ऑपरेशन भी किया जा रहा है. सूचना के आधार पर जब छापेमारी की गयी. तब आरोप को सही पाया गया. उन्होने बताया कि इस संबंध में वरीय अधिकारियों को लिखा जायेगा. उन्होने कहा कि पूरी तरह यह गैर कानूनी है और लोगों के जान के साथ खिलवाड करना है.

नालंदा से राज की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News