बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

10वीं पास छात्रों के लिए बंपर वैकेंसी, बिना परीक्षा दिए मिलेगी सरकारी नौकरी

10वीं पास छात्रों के लिए बंपर वैकेंसी, बिना परीक्षा दिए मिलेगी सरकारी नौकरी

Desk:- कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच सरकार की तरफ से युवाओं के लिए एक खुशखबरी है. जो कोई युवा सरकारी नौकरी की इच्छा रखता है ये खुशखबरी उनके लिए है. भारतीय रेलवे ने युवाओं के लिए करीब 1.40 लाख वैकेंसी निकाली हैं, जो कि सेफ्टी और नॉन सेफ्टी डिपार्टमेंट में हैं. 

रेलवे ने सेफ्टी कैटेगिरी में 72274 पदों पर और नॉन सेफ्टी सेफ्टी कैटेगिरी में 68366 पदों के लिए वैकेंसी निकाली है. इन पदों के लिए उम्मीदवाार 9 जुलाई 2020  तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते थे लेकिन अब ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 25 जून 2020 को दोबारा शुरू की गयी है. इन पदों नौकरी के लिए कोई परीक्षा नहीं ली जाएगी बल्कि मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.

क्या है योग्यता 
50 फीसदी अंक से 10वीं पास हो, कैंडिडेट्स के पास एनसीवीटी/एससीवीटी की ओर से जारी नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट भी हो, और वेल्डर, शीट मेटल वर्कर, लाइनमैन, वायरमैन, कारपेंटर, पेंटर (जनरल) पदों के लिए 8वीं पास के साथ नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट आवश्यक है.

क्या होगी आयु सीमा 
सामान्य के लिए अधिकतम आयु 24 साल और न्यूनतम 15 साल है. एससी/एसटी को 5 वर्ष, ओबीटी-एनसीएल कैंडिडेट्स को 3 वर्ष और पीडब्ल्यूबीडी कैंडिडेट्स को 10 वर्ष की छूट दी जाएगी. . 

क्या है अप्लाई शुल्क
उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए 100 रुपये की ऐप्लिकेशन फीस देनी होगी. हालांकि एससी, एसटी, PWBD और महिलाओं को किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा.

अप्लाई कैसे करें 
उम्मीदवार http://apprentice.rrcrecruit.co.in/gen_instructions_er.aspx पर क्लिक कर  अप्लाई कर सकते हैं. 


Suggested News