बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में बिना पहचान पत्र वालों को भी दिया जायेगा कोरोना वैक्सीन, जानिए कैसे

बिहार में बिना पहचान पत्र वालों को भी दिया जायेगा कोरोना वैक्सीन, जानिए कैसे

PATNA : राज्य में अभीतक 45 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना का वैक्सीन दिया जा रहा था. अब 18 साल से 44 साल से बीच के लोगों को भी टीका दिया जा रहा है. इस बीच एक समस्या और भी आ रही है. जिन लोगों के पास कोई पहचान पत्र नहीं है. उन्हें किस तरह टीका दिया जायेगा. इसमें बड़ी संख्या में साधु-संत, जेल में बंद कैदी, मानसिक रोग संस्थानों में इलाज करवा रहे रोगी, सड़क किनारे रहने वाले भिखारी शामिल हैं.  

समस्या यह है कि इनके पास खुद की पहचान बताने के लिए कोई प्रमाण पत्र नहीं है. ना ही इनके पास किसी प्रकार का कोई पहचान पत्र ही है. ऐसी स्थिति में ये लोग वैक्सीन से वंचित हो सकते हैं. ऐसे लोगों के वैक्सीनेशन के लिए टास्क फ़ोर्स का मदद लिया जायेगा. जिलों में पूर्व से गठित टास्क फोर्स अपने-अपने जिले में 18 से ज्यादा उम्र के वैसे लोगों को चिह्नित करेगी जिनके पास कोई पहचान पत्र नहीं है. 

टास्क फ़ोर्स दो तरह से इन लोगों की पहचान करेगा. एक जिनके पास मोबाइल या दुसरे पहचान है. दुसरे वे लोग है. जिनके पास कोई पहचान नहीं है. इनके लिए अलग टीकाकरण केंद्र बनाया जायेगा. जहाँ दुसरे लोगों को टीका नहीं दिया जायेगा. केवल सरकारी टीकाकरण केंद्र पर वैक्सीन देने के बाद इन लोगों को एक प्रमाण पत्र भी दिया जायेगा. जिसपर लिखा होगा की इनका टीकाकरण किया जा चूका है.

Suggested News