बिरसा मुंडा की प्रतिमा क्षतिग्रस्त, कल सामाजिक संगठनों ने बुलाया रांची बंद, विपक्ष ने किया समर्थन

बिरसा मुंडा की प्रतिमा क्षतिग्रस्त, कल सामाजिक संगठनों ने बुलाया रांची बंद, विपक्ष ने किया समर्थन

RANCHI : रांची के कोकर स्थित शहीद बिरसा मुंडा के समाधि स्थल पर स्थापित उनकी प्रतिमा क्षतिग्रस्त हो गई है. यहां शहीद बिरसा मुंडा की आदमकद प्रतिमा स्थापित है. बिरसा मुंडा की प्रतिमा के एक हाथ में मशाल और दूसरे में धनुष था. प्रतिमा के जिस हाथ में धनुष था. वह हाथ क्षतिग्रस्त हो कर नीचे गिर गया है. 

हालाँकि प्रतिमा के अन्य हिस्से को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचा है. हालाँकि प्रतिमा के क्षतिग्रस्त होने का कारण अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है. समाधि स्थल के केयर टेकर को भी प्रतिमा क्षतिग्रस्त होने के वजह की जानकारी नहीं है. समाधि स्थल के पास लोगों की हमेशा भीड़ रहती है. कई मौकों पर लोग उन्हें श्रद्धांजलि देने जाते हैं. आठ जून को भी बिरसा मुंडा के शहादत दिवस पर सूबे के राज्यपाल, मुख्यमंत्री, राज्य के मंत्री और विभिन्न संगठनों के लोगों ने यहां आकर धरती आबा को श्रद्धांजलि दी थी. 

प्रतिमा के क्षतिग्रस्त होने पर कई सामाजिक संगठन के कार्यकर्ता मौके पर पहुँचे. इस मौके पर उन्होंने जमकर हंगामा किया. साथ ही कल रांची बंद रखने का एलान किया है. सामाजिक संगठनों के रांची बंद को वाम दल सहित विपक्षी पार्टियों ने भी अपना समर्थन दिया है.

 फिलहाल पुलिस इस मामले की जांच कर रही है. यह पता लगाया जा रहा है की ऐसी हरकत किसी असामाजिक तत्व का है या फिर तेज आंधी की वजह से प्रतिमा को नुकसान पहुंचा है. इस स्थान की देखभाल के लिए तीन होमगार्ड के जवान और एक केयरटेकर तैनात है. केयरटेकर की माने तो ये संभावना कम है कि यह काम किसी असामाजिक तत्व ने किया है. 

रांची से सुजीत कुमार की रिपोर्ट  



Find Us on Facebook

Trending News