बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जन्मदिन विशेष: कविता और खाने-पीने के शौकीन अटल बिहारी वाजपेयी चाव से खाते थे नॉनवेज, सबसे ज्यादा पसंद थी झींगा मछली

जन्मदिन विशेष: कविता और खाने-पीने के शौकीन अटल बिहारी वाजपेयी चाव से खाते थे नॉनवेज, सबसे ज्यादा पसंद थी झींगा मछली

PATNA : अटल बिहारी वाजपेयी राजनीतिक जीवन में जितनी मुखर व्यक्तित्तव वाली छवि रही उतने ही वो खाने के भी शौकीन भी थे. यहां तक कि वे देश के अलग अलग राज्यों के विविध व्यंजनों के शौकीन रहे। हालांकि कहा जाता है कि वे सबसे ज्यादा ग्वालियर इलाके के भोजन पसंद करते थे। इसका एक बड़ा कारण उस इलाके से अटल का सर्वाधिक जुड़ाव रहा। बचपन से किशोरावस्था तक अटल ने उसी इलाके में बिताया। स्वाभाविक है वहां के खान-पान उनकी जिह्वा को सबसे ज्यादा रुचिकर बने रहे। 

अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1925 को ग्वालियर में हुआ था. अपनी राजनीति के साथ ही अटल बिहारी वाजपेयी अपनी कविता और खाने-पीने के शौक के लिए भी प्रसिद्ध थे. कहा जाता है कि ग्वालियर, उज्जैन, आगरा, कानपुर और लखनऊ समेत कई जगहों पर जब वह जाते थे तो खास पकवानों का स्वाद जरूर लेते थे

अपने खाने पीने के शौक को अटल ने हमेशा जगजाहिर भी किया। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने अपने नॉनवेज खाने और मदिरापान की बात को कभी नहीं छुपाया। इसी तरह होली पर 'उज्जैन की ठंडाई' और दीवाली पर तरह-तरह की मिठाई हमेशा वाजपेयी के मेन्यू में शामिल रही है. राजनीति की तमाम व्यस्तताओं के बावजूद वाजपेयी जी के मुहं से ग्वालियर के पकवानों का स्वाद नहीं गया. कहा जाता है कि नॉनवेज में वे अक्सर 'झींगा' और झींगा मछली खाया करते थे. इसके दूसरे तरह के नॉनवेज डिश भी अटल जी को पसंद थे.

वाजपेयी जी का अच्छा खाने-पीने का शौक मशहूर था। वह कभी नहीं छिपाते थे कि वह मछली-मांस चाव से खाते हैं। शाकाहार को लेकर जरा भी हठधर्मी या कट्टरपंथी नहीं थे। इसी कारण ग्वालियर, भोपाल और पुरानी दिल्ली से जुड़े उनके पसंदीदा जायकों के किस्से काफी मशहूर हुए। 

बचपन और लड़कपन ग्वालियर में बिताने के बाद वह विद्यार्थी के रूप में कानपुर में रहे थे। भिंड मुरैना की गज्जक, जले खोए के पेड़े के साथ-साथ ठग्गू के लड्डू और बदनाम क़ुल्फी का चस्का शायद तभी उनको लगा था। इसी तरह ठंडाई भी उनका पंसदीदा पेय रहा। 

दुनिया भर में लोकप्रिय भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी ने दिल्ली के एम्स अस्पताल में 16 अगस्त 2018 को अंतिम सांस ली थी.

Suggested News