कर्नाटक में फिर बीजेपी की सरकार, आज शाम 6 बजे यदुरप्पा लेंगे सीएम पद की शपथ

कर्नाटक में फिर बीजेपी की सरकार, आज शाम 6 बजे यदुरप्पा लेंगे सीएम पद की शपथ

NEWS4NATION DESK : कर्नाटक में एकबार फिर बीजेपी की सरकार बनने जा रही है। 23 दिनों के उठापटक के बाद आखिरकार कर्नाटक में कुमारस्वामी की सरकार गिर गई। राज्य में कुल 15 विधायकों के इस्तीफे के बाद 18 जुलाई को फ्लोर टेस्ट की तारीख तय हुई थी। लेकिन बार-बार हंगामे के कारण फ्लोर टेस्ट नहीं हो सका। वहीं फ्लोर टेस्ट में हारने के बाद एचडी कुमारस्वामी ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। 

इसी बीच आज सुबह 10 बजे बीजेपी ने राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया।  बीएस येदियुरप्पा ने राज्यपाल से मुलाकात के बाद बताया कि वो आज शाम 6 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

उन्होंने कहा कि कर्नाटक विधानसभा में हुए फ्लोर टेस्ट में भारतीय जनता पार्टी ने वो जादुई आंकड़ा छू लिया है जो कर्नाटक में सत्ता हासिल करने के लिए जरूरी होता है।  फ्लोर टेस्ट में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को 99 वोट मिले तो वहीं बीजेपी को 105 वोट मिले थे। 

बता दे कि बीएस येदियुरप्पा चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बनेंगे। हालांकि  शपथ लेने के बादयेदियुरप्पा को विधानसभा में बहुमत साबित करना होगा। फिलहाल सारा कुछ बीजेपी के पक्ष में हैं, लेकिनस्पीकर के.आर. रमेश ने अभी भी पेंस फंसा रखा है। 

स्पीकर ने गुरुवार को कांग्रेस के तीन विधायकों को दलबदल कानून के तहत अयोग्य घोषित कर दिया है। ये तीनों अब अगले विधानसभा चुनाव तक यानी साल 2023 से पहले चुनाव नहीं लड़ सकते।अगर स्पीकर बाक़ी बचे विधायकों को डिसक्वालीफाई नहीं करते हैं तो फिर बहुमत साबित करने के लिए 110 या 111 सदस्यों की जरूरत पड़ेगी।  ऐसे में बीजेपी के लिएबहुमत साबित करना आसान नहीं होगा। 

 

 

Find Us on Facebook

Trending News