बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महाराष्ट्र में बहुमत के बावजूद बीजेपी की बढ़ी परेशानी, सहयोगी शिवसेना ने दिया यह बड़ा बयान, कहा.....

महाराष्ट्र में बहुमत के बावजूद बीजेपी की बढ़ी परेशानी, सहयोगी शिवसेना ने दिया यह बड़ा बयान, कहा.....

NEWS4NATION DESK : दो राज्यों महाराष्ट्र और हरिय़ाणा में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को वह सफलता नहीं मिल सकी है जिसकी उम्मीद जताई जा रही थी। महाराष्ट्र और हरियाणा दोनो जगहों पर बीजेपी ने इसबार अपने कई सीटिंग सीटों को गंवा दिया है। हालांकि महाराष्ट्र में उसे सरकार बनाने का आंकड़ा मिल गया। 

बहुमत मिल जाने के बावजूद महाराष्ट्र में बीजेपी की मुश्किलें कम नहीं हुई है। एकबार फिर से देवेन्द्र फड़नवीश के सीएम बनने की राह में रोड़े अटके नजर आ रहे है। यह रोड़ा सहयोगी शिवसेना की ओर से अटकाया जा रहा है। 

2014 के विधानसभा चुनाव की तुलना में भाजपा को राज्य में कम सीटों पर जीत हासिल होने को लेकर शिवसेना ने उसपर हमला किया है। शिवसेन ने अपने मुखपत्र सामना के संपादकीय में लिखा है कि यह महाजनादेश नहीं है।वहीं महाराष्ट्र में शिवसेना के समर्थकों द्वारा एक पोस्टर लगाया है जिसमें आदित्य ठाकरे को राज्य के भावी मुख्यमंत्री के तौर पर दिखाया गया है। बता दें शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के पुत्र आदित्य ठाकरे वर्ली विधानसभा सीट से जीते हैं।

सामना में पार्टी ने सीधे-सीधे भाजपा को संकेत करते हुए लिखा गया है कि महाराष्ट्र की जनता का रुझान सीधा और साफ है। अति नहीं, उन्माद नहीं वर्ना खत्म हो जाओगे, ऐसा जनादेश ईवीएम की मशीन से बाहर आया। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को आखिरी समय तक यह आत्मविश्वास था कि ईवीएम से केवल कमल (भाजपा का चुनाव चिह्न) ही बाहर आएगा। मगर 164 में से 63 सीटों पर कमल नहीं खिला।'
 
 शिवसेना ने कहा कि यह महाजनादेश नहीं बल्कि जनादेश है। इसे मानना पड़ेगा। जनता के फैसले को अपनाकर बड़प्पन दिखाना पड़ता है। सामना में लिखा, 'महाराष्ट्र में अपेक्षा अलग नतीजे आए हैं। 2014 में गठबंधन नहीं था। 2019 में गठबंधन के बावजूद सीटे कम हुई हैं। बहुमत मिला लेकिन कांग्रेस-एनसीपी (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) मिलकर 100 सीटों पर पहुंच गई। ये एक तरह से सत्ताधारियों को सबक मिला है।'
 
पार्टी ने आगे कहा है कि जनता ने धौंस, दहशत और सत्ता की मस्ती से प्रभावित न होते हुए जो मतदान किया है उसके लिए उसका अभिनंदन है। शिवसेना ने उन नेताओं को लेकर भी भाजपा पर निशाना साधा जिन्होंने एनसीपी छोड़कर कमल को अपनाया था। शिनसेना ने कहा भाजपा ने राष्ट्रवादी में इस तरह से सेंध लगाई कि ऐसा माहौल बन गया कि पवार की पार्टी में कुछ बचेगा या नहीं।
 
महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा फायदा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टीको मिला है और उसने 50 का आंकड़ा पार कर लिया। भाजपा 122 से 102 सीटों पर आ गई है। शिवसेना का कहना है कि पार्टी बदलकर टोपी बदलनेवालों को जनता ने घर भेज दिया है। पार्टी ने भाजपा से पूछा कि भाजपा-शिवसेना के गठबंधन के बावजूद कांग्रेस एनसीपी को इतनी सफलता क्यों मिली।


Suggested News