विश्व आदिवासी दिवस पर बीजेपी सांसद ने किया पौधरोपण, कहा-इस समाज का एक गौरवशाली इतिहास रहा है

विश्व आदिवासी दिवस पर बीजेपी सांसद ने किया पौधरोपण, कहा-इस समाज का एक गौरवशाली इतिहास रहा है

Ranchi : आज विश्व आदिवासी दिवस है। इस मौके पर रांची के बीजेपी सांसद संजय सेठ ने प्रदेशवासियों को बधाई दी और पौधरोपण किया। 

इस मौके पर उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज की अपनी एक बहुत अच्छी परंपरा है जो सभी से भिन्न है। संजय सेठ ने कहा कि आदिवासी प्रकृति प्रेमी होते है। इनका लगाव  प्रकृति से ज्यादा होता है।

आदिवासी प्राकृतिक पूजक  होते हैं। प्राकृति में पाए जाने वाले सभी जीव, जंतु, पर्वत, नदियां, खेत, इन सभी की पूजा करते हैं और उनका मानना होता है कि प्राकृतिक की हर एक वस्तु में जीवन  होता है। 

संजय सेठ ने कहा कि आदिवासी समुदाय की जीवन शैली में प्राकृतिक आस्था प्रेम और सम्मान होता है। जल, जंगल, जमीन से इनका गहरा नाता है। इतना ही नहीं इनका एक गौरवशाली इतिहास रहा है। चाहे वह देश से आजादी में अंग्रेजों से लोहा लेने की हो या अपने संस्कृति की रक्षा करना। सभी में इनलोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है और अपने प्राणों का बलिदान किया है। 

बता दें 9 अगस्त विश्व आदिवासी दिवस के रुप में पहचाना जाता है। इस दिन संयुक्त राष्ट्र संघ ने आदिवासियों के भले के लिए एक कार्यदल गठित किया था जिसकी बैठक 9 अगस्त 1982 को हुई थी। उसी के बाद से संयुक्त राष्ट्रसंघ ने अपने सदस्य देशों को प्रतिवर्ष 9 अगस्त को आदिवासी दिवस मनाने की घोषणा की थी।  

रांची से मो. मोइजुद्दीन की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News