बीजेपी सांसद ने केंद्र सरकार पर लगाया भेदभाव का आरोप, इको टूरिज्म के तहत डॉल्फिन और सोनपुर मेला के लिए प्रोजेक्ट शुरू करने की मांग

बीजेपी सांसद ने केंद्र सरकार पर लगाया भेदभाव का आरोप, इको टूरिज्म के तहत डॉल्फिन और सोनपुर मेला के लिए प्रोजेक्ट शुरू करने की मांग

PATNA : पूर्व केंद्रीय मंत्री और सारण से बीजेपी के सांसद राजीव प्रताप रूडी ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान बिहार में इको टूरिज्म का मामला उठाया है। रूडी ने केंद्र सरकार पर भेदभाव का आरोप लगाते हुए कहा कि बिहार में इको टूरिज्म का कोई प्रोजेक्ट नहीं चल रहा है। केंद्र सरकार ने एक पैसा भी बिहार को नहीं दिया है।

राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि केंद्र के पास पिछले 3 साल से इको टूरिज्म का प्रजेक्ट लंबित है लेकिन इसकी मंजूरी नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि गंगा और गंडक नदी में डॉल्फिन पाया जाता है जो कि एक दुर्लभ जंतु है। डॉल्फिन को देखने हम विदेश जाते हैं लेकिन बिहार के सारण में पाए जाने वाले डॉल्फिन को लेकर कुछ नहीं कर रहे हैं।

रूडी ने कहा सोनपुर में लगने वाला पशु मेला एशिया प्रसिद्ध मेला है। लेकिन इसके लेकर भी केंद्र सरकार कुछ भी नहीं कर रही है। उन्होंने मांग की केंद्र सरकार डॉल्फिन और सोनपुर पशु मेला को इको टूरिज्म के अंतगर्त विकसित करें। 

रूडी के प्रश्न का जवाब देते हुए केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि इको टूरिज्म के तहत बिहार सरकार से कोई डीपीआर अभी तक नहीं मिला है। मिलने पर इस पर विचार होगा।

Find Us on Facebook

Trending News