बीजेपी सांसद रामकृपाल यादव ने लोकसभा में उठाए सवाल, बाणसागर बांध से पानी रिलीज कराने को लेकर केंद्र सरकार करे पहल

बीजेपी सांसद रामकृपाल यादव ने लोकसभा में उठाए सवाल, बाणसागर बांध से पानी रिलीज कराने को लेकर केंद्र सरकार करे पहल

N4N DESK: भाजपा सांसद राम कृपाल यादव ने लोकसभा के शून्य काल में मध्यप्रदेश सरकार द्वारा बाणसागर बांध से बिहार को कम पानी छोड़े जाने का मामला उठाया। उन्होंने सदन के माध्यम से केन्द्र सरकार से तत्काल इस मामले में हस्तक्षेप कर बिहार को पर्याप्त पानी देने की व्यवस्था सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि पटना, अरवल, गया, औरंगाबाद, रोहतास, कैमूर, बक्सर, भोजपुर यानि 8 जिलों की सिंचाई व्यवस्था इन्द्रपूरी बराज से निकली पूर्वी और पश्चिमी सोन नहर प्रणाली पर पूरी तरह से निर्भर है।सोन नदी के इन्द्रपूरी बराज, बिहार पर जलश्राव की अत्यधिक कमी और वर्षा नहीं होने के कारण इन इलाकों में सूखे की स्थिति उत्पन्न हो गई है।खरीफ सीजन 2019 में किसानों द्वारा धान की रोपनी करने में अत्यधिक कठिनाई हो रही है।

सिंचाई हेतु पानी की अत्यधिक कमी को देखते हुए बिहार सरकार ने मध्य प्रदेश सरकार से वाणसागर बांध परियोजना से 10 हजार क्युसेक तथा उत्तर प्रदेश सरकार से रिहन्द बांध परियोजना से 9 हजार क्यूसेक पानी उपलब्ध कराने का अनुरोध पत्र भेजा है।उत्तर प्रदेश सरकार बिहार सरकार द्वारा मांगी गई पानी की मात्रा के लगभग पानी छोड़ रही है वहीं मध्य प्रदेश सरकार आधे से भी कम मात्रा में पानी छोड़ रही है।  

रामकृपाल यादव ने सदन में कहा कि पाटलीपुत्र के पालीगंज, दुल्हिन बाजार, बिक्रम, बिहटा, नौबतपुर ब्लॉकों एवं अन्य ईलाकों में सोन नहर प्रणाली के पटना मुख्य नहर से सिंचाई होती है। यह इलाका सोन नहर प्रणाली का अंतिम छोर है। इन्द्रपूरी बराज में पानी की कमी के कारण किसानों को न के बराबर पानी मिल रहा है। जिसके कारण धान की रोपनी नहीं हो पा रहा है


Find Us on Facebook

Trending News