बिहार के उद्योग मंत्री के साथ बीजेपी सांसद रामकृपाल यादव की हुई बैठक, बिहटा में उद्योगों के विकास पर हुई चर्चा

बिहार के उद्योग मंत्री के साथ बीजेपी सांसद रामकृपाल यादव की हुई बैठक, बिहटा में उद्योगों के विकास पर हुई चर्चा

PATNA : पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र में मौजूद बिहार के सबसे बड़े औद्योगिक इलाके बिहटा में उद्योगों के विकास की ताजा स्थिति की समीक्षा, उद्योग विभाग की मौजूदा कार्ययोजनाओं की जानकारी देने और औद्योगिक विकास की आगे की तमाम संभावनाओं पर विमर्श के लिए शुक्रवार को बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने पाटलिपुत्र से बीजेपी सांसद रामकृपाल यादव के साथ एक बैठक की। इस बैठक में उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव बृजेश मेहरोत्रा और बियाडा के बड़े अधिकारी भी मौजूद रहे। बैठक में बियाडा के द्वारा पाटलिपुत्र सांसद रामकृपाल यादव और विधान परिषद सदस्य गुलाम गौस के समक्ष एक विस्तृत प्रस्तुतिकरण भी दिया गया।

बैठक के बाद बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र बिहटा पाटलिपुत्र सांसद रामकृपाल यादव के क्षेत्र में है। यहां मेगा औद्योगिक पार्क-बिहटा, बिहटा औद्योगिक क्षेत्र और औद्योगिक क्षेत्र - सिकंदरपुर में उद्योगों का तेजी से विकास हो रहा है। कई नई औद्योगिक ईकाइयां इऩ औद्योगिक क्षेत्र में स्थापित होने वाली हैं। इसकी जानकारी देने के साथ यहां और किस तरह के ऩए उद्योग लग सकते हैं, इस संबंध में आज की बैठक हुई है। बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि रामकृपाल ने बिहटा में अऩ्य उद्योगों के साथ आईटी उद्योग के लिए भी बहुत बड़ी संभावनाओं की बात की है। उनके अनुरोध पर हम यहां सूचना प्रोद्यौगिकी क्षेत्र में नए उद्योगों की सभावनाओं पर गंभीरता से विचार करेंगे और ये सुनिश्चित करेंगे कि बिहार के बहुत से मेधावी छात्र जो देश ही नहीं विदेशों में भी रहकर दुनिया की बड़ी आईटी कंपनियों में अमूल्य योगदान दे रहे हैं, उनके लिए बिहार में भरपुर संभावनाएं पैदा हों। उन्होंने कहा कि बिहार में मेधा की कमी नहीं है और आने वाले दिनों में यहां बिहार की मेधा को अवसर देने के लिए उद्योगों की भी कमी नहीं रहेगी।

पटना के उद्योग भवन में बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन से मुलाकात और बिहटा औद्योगिक क्षेत्र को लेकर बियाडा का प्रस्तुतिकरण देखऩे के बाद पाटलिपुत्र सांसद रामकृपाल यादव ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन के प्रयासों से बिहार में उद्योगों के लिए बहुत ही सकारात्मक माहौल बना है। पिछले 9 महीनों में बिहार में 34 हजार करोड़ से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव मिले हैं जो कि बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि जिस तरह का औद्योगिक माहौल इस वक्त बिहार में बना है उसका लाभ उठाते हुए यहां आईटी इंडस्ट्री को भी बढ़ावा देने की कोशिश होनी चाहिए।

सांसद रामकृपाल यादव के साथ बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के चौथे कार्यकाल में उद्योगों के लिए जबरदस्त माहौल बना है। बिहार में पिछले कुछ महीनों में करीब 35 हजार करोड़ के निवेश प्रस्तावों को SIPB की मंजूरी मिल चुकी है जिसमें 30 हजार करोड़ से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव इथेनॉल उत्पादन के लिए है। उन्होंने कहा कि बिहार इथेनॉल उत्पादन का बड़ा हब बनेगा और बिहार के औद्योगिकीकरण का सपना जरुर पूरा होगा।

विवेकानंद की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News