भाजपा सांसद रामकृपाल यादव ने केन्द्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री को लिखा पत्र, कहा बिहार में जल्द उपलब्ध कराये डीएपी

भाजपा सांसद रामकृपाल यादव ने केन्द्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री को लिखा पत्र, कहा बिहार में जल्द उपलब्ध कराये डीएपी

PATNA : आज पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री और भाजपा सांसद रामकृपाल यादव ने केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डॉ मनसुख लक्ष्मणभाई मांडविया के लोकसभा स्थित संसदीय कार्यालय में मिलकर बिहार में DAP की भारी किल्लत को देखते हुए बिहार सरकार द्वारा वांछित 4 लाख मेट्रिक टन DAP खाद की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु मांग पत्र सौंपा। 

पत्र में उन्होंने लिखा की मेरे संसदीय क्षेत्र पाटलीपुत्र के पालीगंज, दुल्हिन बाजार, बिक्रम, नौबतपुर, मसौढ़ी, धनरुआ, पुनपुन, बिहटा, मनेर, दानापुर और फुलवारीशरीफ प्रखंडों में काफी मात्रा में रबी की खेती होती है। क्षेत्र भ्रमण के दौरान किसानों ने DAP के अनुपलब्धता के बारे में ध्यान आकृष्ट कराया है। 

जब कृषि विभाग बिहार सरकार से इस संबंध में जानकारी ली तो बताया गया कि बिहार सरकार ने रबी सीजन के लिए 4 लाख मीट्रिक टन DAP का डिमांड केन्द्र सरकार को भेजा है। लेकिन सप्लाई बाधित है। बिहार सरकार द्वारा किसानों को DAP के बदले SSP और यूरिया के कॉम्बिनेशन के प्रयोग के लिए जागरूक किया जा रहा है। लेकिन किसान भाइयों के तरफ से लगातार दूरभाष पर संदेश प्राप्त हो रहा है कि DAP का भारी संकट है। यह संकट सिर्फ मेरे संसदीय क्षेत्र ही नहीं बल्कि पूरे बिहार में बरकरार है। 

सांसद ने बिहार में DAP की भारी किल्लत को देखते हुए बिहार सरकार द्वारा वांक्षित 4 लाख मीट्रिक टन DAP खाद की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु त्वरित कार्रवाई करने की मांग की है।

वंदना शर्मा की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News