बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हरियाणा में भाजपा ने जारी की प्रत्याशियों की पहली लिस्ट, कई विधायकों का कटा टिकट, सीएम का क्षेत्र भी बदला

हरियाणा में भाजपा ने जारी की प्रत्याशियों की पहली लिस्ट, कई विधायकों का कटा टिकट, सीएम का क्षेत्र भी बदला

हरियाणा में अगले महीनें विधानसभा चुनाव होना है। चुनाव के लिए सभी पार्टियों ने तैयारी शुरू कर दी है। इस चुनाव में भाजपा अपनी जीत की हैट्रिक लगाने के इरादे से उतरेगी तो वहीं कांग्रेस के सामने अपने दस वर्ष के हार का सूखा समाप्त करने की चुनैती होगी । इसी कड़ी में बीजेपी ने अपने प्रत्याशीयों की पहली सूची जारी की है। इस लिस्ट में भाजपा ने 67 उम्मीदवारों के नाम जारी किए है। बीजेपी की  लिस्ट बहुत चौंकाने वाली है। क्योंकि बीजेपी ने इसमें अपने 9 वर्तमान विधायकों का टिकट काट दिया है. 

भाजपा ने पलवल से दीपक मंगला, फरीदाबाद से नरेंद्र गुप्ता, गुरुग्राम से सुधीर सिंगला, बवानी खेड़ा से विशंभर वाल्मीकि, रनिया से कैबिनेट मंत्री रणजीत चौटाला, अटेली से सीताराम यादव, पेहवा से पूर्व मंत्री संदीप सिंह को इस बार टिकट नहीं दिया है. पार्टी ने यहा से नए चेहरे पर दाव खेला है. सोनहा से राज्यमंत्री संजय सिंह, रतिया से लक्ष्मण नापा को भी टिकट नहीं दिया गया है।

हरियाणा सरकार में बिजली मंत्री रहे रणजीत सिंह चौटाला को भी भाजपा ने टिकट से वंचित कर दिया है। राणजीत सिंह चौटाला को भाजपा ने लोकसभा चुनाव में भी हिसार से प्रत्याशी बनाया था ।लेकिन कांग्रेस प्रत्याशी  जय प्रकाश से उन्हें शिकस्त का सामना करना पड़ा था । तो वही रेप का आरोप झेल रहे पूर्व मंत्री और पहोवा विधानसभा से विधायक संदीप सिंह को भी टिकट नहीं मिला है और वही सीएम नयाब सिंह सैनी का भी विधानसभा क्षेत्र भी बदल दिया गया है।

भाजपा ने  सीएम नयाब सिंह सैनी को लाडवा सीट से चुनावी मैदान में उतारा है। पार्टी ने जेजेपी के तीन विधायक को भी टिकट थमा दिया है जो हाल हीं में भाजपा में शामिल हो गए थेविधायक देवेंद्र बबली को टोहाना, रामकुमार गौतम को सफीदों और अनूप धानक को उकलाना से प्रत्याशी बनाया गया है।

बहरहाल हरियाणा में विधानसभा के रण का बिगुल बजने के बाद तमाम दल अपने विरोधी को पटखनी देने की योजना बनाने में लगे हैं. वहीं भाजपा भी इस बार कोई रिस्क लेने के मूड में नहीं है.

रिपोर्ट- ऋतिक कुमार

Suggested News