बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अरविंद केजरीवाल की झाड़ू से पूरा हो रहा भाजपा का ‘कांग्रेस मुक्त भारत’ का सपना

अरविंद केजरीवाल की झाड़ू से पूरा हो रहा भाजपा का ‘कांग्रेस मुक्त भारत’ का सपना

दिल्ली. वर्ष 2014 में जब नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने थे उसके बाद भाजपा की ओर से कांग्रेस मुक्त भारत का नारा दिया गया था. 8 साल के बाद कांग्रेस मुक्त भारत का वह नारा साकार होता दिख रहा है. एक के बाद एक राज्य गंवाते कांग्रेस के लिए पांच राज्यों में हुए चुनाव परिणाम भी बेहद निराशाजनक रहे. यहां तक कि कांग्रेस ने भाजपा के खिलाफ जबरदस्त आक्रोश के बाद भी पंजाब में अपनी सत्ता बचाने में सफलता नहीं पाई. 

दरअसल पंजाब में कांग्रेस को उम्मीद थी कि वह सत्ता में वापसी कर लेगी. लेकिन, यहां कांग्रेस का सपना आम आदमी पार्टी ने तोड़ दिया. अरविन्द केजरीवाल की पार्टी ने 117 सदस्यीय विधानसभा में गुरुवार शाम साढ़े चार तक 81 सीटों पर बढ़त बनाकर बड़ी जीत हासिल करने की ओर कदम बढ़ा दिया. वहीं कांग्रेस करीब 18 सीटों के आसपास सिमट रही है. ऐसे में भाजपा और अकाली दल के दमदार प्रदर्शन न करने के बाद भी कांग्रेस को पंजाब में सफलता नहीं मिली. वहीं पंजाब में अरविंद केजरीवाल की झाड़ू चलने से भाजपा का ‘कांग्रेस मुक्त भारत’ का सपना साकार होता दिख रहा है. 

पंजाब हारने के बाद देश में कांग्रेस सिर्फ छतीसगढ़ और राजस्थान में ही अपने बलबूते सरकार बनाये रखने में सफल है. इसके अलावा महाराष्ट्र और झारखंड में मौजूदा गठबंधन सरकार में कांग्रेस शामिल है. शेष सभी राज्यों में भाजपा या अन्य क्षेत्रीय दलों की सरकार है. वहीं इस बार हुए गोवा विधानसभा चुनाव में 2 सीटों पर आप और 3 पर टीएमसी ने बढ़त बनाई है. इसके अलावा कुछ अन्य सीटों पर आप और टीएमसी ने दमदार प्रदर्शन किया है. इससे सीधा नुकसान कांग्रेस को हुआ है. गोवा में सरकार बनाने की सोच रही कांग्रेस को भाजपा के साथ ही आप और टीएमसी से वोट कटने के कारण बड़ा नुकसान हुआ. 

कांग्रेस के लिए आने वाले समय में ज्यादा बड़ी चुनौती होगी. अगले दो साल में छतीसगढ़ और राजस्थान में चुनाव होना है. अगर दोनों राज्यों में कांग्रेस को जीत नहीं मिली तो इसके बाद देश की किसी भी राज्य में काग्रेस को सफलता नहीं मिलेगी. 


Suggested News