बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भाजपा प्रवक्ता अरविंद सिंह ने की पीएम मोदी की तारीफ, कहा- श्रमिकों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है मोदी सरकार

भाजपा प्रवक्ता अरविंद सिंह ने की पीएम मोदी की तारीफ, कहा- श्रमिकों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है मोदी सरकार

पटना. भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता अरविन्द कुमार सिंह ने पीएम मोदी की तारीफ की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं श्रम मंत्री भूपेन्द्र यादव के नेतृत्व में देश में श्रमिकों का कल्याण हो रहा है। ई-श्रम पोर्टल पर 27.37 करोड़ से अधिक श्रमिक पंजीकरण करा चुके हैं, जिसमें से 52.79 प्रतिशत महिला श्रमिक हैं। उन्होंने कहा कि सभी पंजीकृत श्रमिकों को आसानी से विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। असंगठित क्षेत्र में श्रमिकों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना लायी गयी। इसके तहत वृद्धावस्था में श्रमिकों को 3,000 रुपये की मासिक पेंशन मिल रही है। अब तक 56.5 लाख श्रमिकों ने इस योजना में पंजीकरण कराया है।

अरविन्द ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना दशकों से विकास की मुख्यधारा से वंचित असंगठित क्षेत्र में कार्यरत देश के गरीब श्रमिकों के प्रति मोदी सरकार की संवेदनशीलता का परिचायक है। इस योजना में सरकार और लाभार्थी की सहभागिता से श्रमिकों को 60 वर्ष की आयु के बाद 3000 रुपए तक की मासिक पेंशन मिल रही है।

असंगठित क्षेत्र के कामगारों का भविष्य सुरक्षित

साथ ही सवैतनिक मातृत्व अवकाश 12 से बढ़ाकर 26 सप्ताह किया गया है। ग्रेच्युटी की अधिकतम सीमा 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये की गई है। बोनस भुगतान अधिनियम में संशोधन कर बोनस का भुगतान 10,000 से बढ़ाकर 20,000 प्रति माह किया गया है। साथ ही गणना की सीमा को 3,500 रुपये से संशोधित कर 7,000 रुपये प्रति माह किया गया है। असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए सबसे बड़ी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से करोड़ों श्रमयोगी लाभान्वित हो रहे हैं।

Suggested News