बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सड़क सुरक्षा सप्ताह पर राज्यभर में लगा रक्तदान शिविर, 1050 लोगों ने किया स्वैच्छिक रक्तदान

सड़क सुरक्षा सप्ताह पर राज्यभर में लगा रक्तदान शिविर, 1050 लोगों ने किया स्वैच्छिक रक्तदान

PATNA : 31 वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह 2020 के दूसरे दिन पटना सहित राज्यभर में विभिन्न जागरुकता कार्यक्रमों के साथ रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. इसके तहत सभी जिलों में लगभग 1050 लोगों ने स्वैच्छिक रक्तदान किया. परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि दुर्घटनाग्रस्त लोगों को आकस्मिक परिस्थितियों में ब्लड की आवश्यकता पूरी हो सके. इसके लिए जिलों में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है.  

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि लोग सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरुक हों और नियमों का पालन करें. वाहन चलाते समय एक छोटी सी लापरवाही का नतीजा भयावह हो सकता है. 17 जनवरी तक हर दिन राज्यभर में सड़क सुरक्षा जागरुकता के साथ विशेष अभियान चलाया जायेगा. जिला स्तर और राज्य स्तर पर जागरुकता कार्यक्रमों का शिड्यूल जारी किया गया है.  

सड़क सुरक्षा सप्ताह के मौके पर राजधानी में पटना कॉलेज, व्हीलर सिनेट हॉल, रेड क्रॉस सोसाइटी और आईआईटी पटना कैंपस में एम्स, पटना के सहयोग से बिहार सड़क सुरक्षा परिषद के बैनर तले रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. रक्तदान करने के लिए कॉलेज के छात्र-छात्राओं के साथ अन्य युवा भी आगे आए. दोनों जगह करीब 92 लोगों ने रक्तदान किया. 

वहीँ बांकीपुर बस स्टैंड में ड्राइवरों के लिए वाहन चालन प्रशिक्षण सह जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. यहाँ चलाए जा रहे ड्राइवर चालन प्रशिक्षण सह जागरुकता अभियान के दौरान दो दिनों में कुल 55 ड्राइवरों को प्रशिक्षित किया गया. आईडीटीआर, औरंगाबाद के प्रशिक्षकों द्वारा ड्राइवरों को ट्रेनिंग दी जा रही है. यह 17 जनवरी तक चलेगा.  

उधर राजेंद्र नगर और करबिगहिया ऑटो स्टैंड के पास रविवार को छाया के नेतृत्व में रंग उमंग के कलाकारों ने सड़क सुरक्षा नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया. इसके साथ ही कंकड़बाग ऑटो स्टैंड और टाटा पार्क स्टैंड में कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक में गीत संगीत और अभिनय के जरिए बिना हेलमेट-सीटबेल्ट वाहन नहीं चलाने, तेजगति में वाहन नहीं चलाने, यातायात नियमों का उल्लंघन नहीं करने आदि की अपील की गई. 

कई जगहों पर कार्यक्रम का आयोजन

वीरकुंवर सिंह पार्क, हार्डिंग रोड में मूविंग ट्रैफिक पार्क का प्रदर्शन

बांकीपुर बस स्टैंड में ड्राइवर चालन प्रशिक्षण सह जागरूकता कार्यक्रम

वाहन चालकों के लिए नेत्र एवं स्वास्थ्य जांच शिविर, स्थान- बांकीपुर बस स्टैंड और स्वास्थ्य उपकेंद्र, विकास भवन, नया सचिवालय

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट

Suggested News