टल गई ICSE की बोर्ड परीक्षा, अब इस माह में हो सकते हैं एक्जाम्स, जानिए किस कारण लिया गया यह फैसला

टल गई ICSE की बोर्ड परीक्षा, अब इस माह में हो सकते हैं एक्जाम्स, जानिए किस कारण लिया गया यह फैसला

DESK :   गुरुवार को बोर्ड ने आइसीएसइ बोर्ड परीक्षा के सम्बन्ध में एक सेक्युलर ज़ारी किया है जिसमें बताया गया है कि आइसीएसई बोर्ड की वार्षिक परीक्षा 2021 अब फ़रवरी-मार्च में शुरू नहीं होगी. बोर्ड ने इस बात को स्पष्ट कर दिया है कि पांच राज्यों में होने वाले चुनावों को लेकर और कोरोना के कारण परीक्षा को फरवरी-मार्च में स्थगित कर दिया गया है. परीक्षा की नई तिथि को लेकर अभी कोई घोषणा नहीं की गई है।

बोर्ड परीक्षा की नई तिथि की बाद में होगी घोषणा

बोर्ड परीक्षाओं की तिथियां बोर्ड बाद में ज़ारी करेगी और सभी स्कूलों में सेक्युलर ज़ारी कर दिया गया है कि वें समय पर नए सत्र को जल्द शुरू करें. बोर्ड ने यह निर्देश दिया है कि हर साल मिड मार्च और जून के पहले हफ्ते में स्कूलों को नए सत्र को शुरू कर देना है. वहीं पहाड़ी इलाकों में संचालित स्कूलों में फरवरी से ही नए शिक्षण सत्र की शुरुआत की जाएगी। देशभर के आइसीएसइ स्कूलों से ये अनुरोध किया गया है कि वें एकरूपता लायें और समय पर 2020-21 के नए सत्र को शुरू कर दें.

सीबीएसई ने शुरू की परीक्षा की तैयारी 

एक तरफ आईसएसई ने बोर्ड परीक्षाएं जून तक टाल दी है, वहीं दूसरी तरफ तरफ सीबीएसइबोर्ड 2 फरवरी को 10वीं एवं 12वीं की होने वाली वार्षिक परीक्षा 2021 की डेटशीट ज़ारी करेगी जो कि cbsc.nic.in पर उपलब्ध होगी. टाईमटेबल की पूरी जानकारी इस पर मौजूद होगी. गौरतलब है कि सीबीएसइ की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू हो जाएगी और लिखित परीक्षा 4 मई से शुरू होकर 10 जून को समाप्त की जायेंगी.    



 

Find Us on Facebook

Trending News