बोधगया मंदिर सलाहकार पर्षद का गठन, कमेटि में 9 देशों के राजदूत समेत होंगे 24 सदस्य

बोधगया मंदिर सलाहकार पर्षद का गठन, कमेटि में 9 देशों के राजदूत समेत होंगे 24 सदस्य

PATNA: बिहार सरकार ने बोधगया मंदिर सलाहकार पर्षद का गठन किया है. गृह विभाग की विशेष शाखा ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है. कमेटि में 9 बुद्धिस्ट देशों के राजदूत समेत 24 सदस्य होंगे. इनका कार्यकाल दो सालों के लिए होगा. 

राज्य सरकार ने बोधगया मंदिर अधिनियम 1949 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए बोधगया मंदिर सलाहकार पर्षद का गठन किया है. पर्षद मुख्य रूप से बोधगया मंदिर प्रबंधन समिति के सलाहकार निकाय के रूप में कार्य करेगी. साथ ही इसके निमित्त बनाई गई नियमावली के अनुसार राज्य सरकार के तरफ से जारी गाईड लाईन के अनुरूप काम करेगी. पर्षद की बैठक में 9 देशों में से किसी एक राजदूत की अध्यक्षता में होगी. 

कौन होंगे सदस्य

पर्षद में बुद्धिस्ट देश भूटान, थाईलैंड, श्रीलंका, म्यांमार, जापान, कंबोडिया, मंगोलिया, दक्षिण कोरिया, वियतनाम के राजदूत के अलावे भारत के 4 बुद्धिस्ट सदस्य रहेंगे. इनमें दलाईलामा के प्रतिनिधि, सचिव सिक्किम सरकार, महासचिव महाबोधि सोसायटी कोलकाता और बोधगया मंदिर का मुख्य भिक्षु शामिल हैं.

पर्षद में स्थानीय सांसद और विधायक भी हैं शामिल

इसके अलावे अन्य 11 सदस्यों में भारत और बिहार सरकार के अधिकारी के अलावे गया के सांसद, बोधगया के विधायक के अलावे नगर पंचायत बोधगया के अध्यक्ष शामिल हैं. 

Find Us on Facebook

Trending News