39वां जूनियर नेशनल शूटिंग बॉल प्रतियोगिता का बोधगया में हुआ आगाज, देश के 25 राज्यों के प्रतिभागी हुए शामिल

39वां जूनियर नेशनल शूटिंग बॉल प्रतियोगिता का बोधगया में हुआ आगाज,  देश के 25 राज्यों के प्रतिभागी हुए शामिल

गया : 39 वां जूनियर नेशनल शूटिंग बॉल चैंपियनशिप का अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल बोधगया के कालचक्र मैदान में आगाज हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत आगत अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्वलित कर की गई। इस दौरान विभिन्न राज्यों से आए प्रतिभागियों ने शानदार परेड मार्च किया। इस प्रतियोगिता में देश के 25 राज्यों के बालक व बालिका प्रतिभागी शामिल हुए। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में एसएसबी के डीआईजी टी. शेरिंग दोरजी सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

इस दौरान एसएसबी के डीआईजी टी. शेरिंग दोरजी ने कहा कि बोधगया में शूटिंग बॉल चैंपियनशिप की शुरुआत की गई है। निश्चित रूप से यह एक अच्छी बात है। इस तरह के कार्यक्रम से खिलाड़ियों में हौसला अफजाई होगी। उन्होंने कहा कि बोधगया का नाम विश्व स्तर पर है। ऐसे में इस तरह के आयोजन से बोधगया का नाम भी रोशन होगा। उन्होंने कहा कि हार या जीत कोई मायने नहीं रखती। खेल को खेल की भावना एवं अनुशासन के साथ खेलना चाहिए। खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में शामिल हो रहे हैं, यह सबसे बड़ी बात है। इस तरह के आयोजन से खिलाड़ियों को जीवन में आगे बढ़ने का मौका मिलता है। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के समक्ष आज यह मौका है देश की एकजुटता और अखंडता को साबित करने का। उन्होंने प्रतियोगिता के आयोजन के लिए आयोजकों को धन्यवाद दिया।

वही शूटिंग बॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के जेनरल सेक्रेटरी रविंदर सिंह तोमर ने कहा कि बिहार शूटिंग बॉल चैंपियनशिप के द्वारा बोधगया के कालचक्र मैदान में पहली बार राष्ट्रीय चैंपियनशिप प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। इस प्रतियोगिता में भारत देश के 25 राज्यों से सैकड़ों की संख्या में प्रतिभागी शामिल हुए है। उन्होंने कहा कि बोधगया का अपना एक ऐतिहासिक महत्व है। ऐसे में इस आयोजन से खिलाड़ियों को प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता में जम्मू कश्मीर, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, हिमाचल प्रदेश, उत्तरप्रदेश, आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा सहित 25 राज्यों के बालिका एवं बालक भाग ले रहे हैं। राष्ट्रीय स्तर पर हो रही इस प्रतियोगिता से खिलाड़ियों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। शूटिंग बॉल चैंपियनशिप के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं, हमारा प्रयास है कि देश के सभी राज्यों और जिलों में इस प्रतियोगिता का आयोजन हो।

Find Us on Facebook

Trending News