बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोक्ष की नगरी गया पहुंचे बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त, पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए किया पिंडदान

मोक्ष की नगरी गया पहुंचे बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त, पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए किया पिंडदान

GAYA : बॉलीवुड फिल्म स्टार संजय दत्त आज गया पहुंचे। इस दौरान गया एयरपोर्ट पर फिल्म स्टार संजय दत्त का भव्य स्वागत किया गया। फिल्म अभिनेता संजय दत्त के प्रशंसकों ने जय श्री राम के नारे लगाए। बता दें कि संजय दत्त अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति और मुक्ति की कामना लेकर बिहार की धार्मिक राजधानी गया जी आए हैं। सनातन धर्मावलंबियों  के आस्था का केंद्र मोक्ष भूमि गया जी के पवित्र पावन विष्णुपद मंदिर प्रांगण में पूर्वजों की मुक्ति का मार्ग प्रशस्त करने हेतु पिंडदान और तर्पण करेंगे।

बता दें की पांच साल पहले अभिनेता संजय दत्त ने खुलासा करते हुए कहा था की मेरी मां का बिहार और यूपी से गहरा रिश्ता रहा है। इसीलिए मैं भी बिहार और यूपी से ही हूं। दरअसल उनके नाना बिहार के गया जिले से थे और नानी यूपी की थीं। उनकी नानी जद्दनबाई का जन्म 1892 में बनारस में हुआ था। फिल्म अभिनेता संजय दत्त की नानी की आज भी गया में जद्दनबाई के नाम की हवेली मौजूद है। 

बता दें की दत्त ने 1981 में फ़िल्म रॉकी सेबॉलीवुडमें पदार्पण किया। वो 1982 की सर्वाधिक कमाई वाली फिल्म विधातासे फ़िल्मी-सितारे बने। 1985 में उनकी फ़िल्म जान की बाजीप्रदर्शित हुई। इसके अलावा दत्त ने कई सफल फ़िल्मों जैसे मैं आवारा हूँ (1983), जीवा (1986), मेरा (1986) सहित कई फिल्मों में काम किया। वर्ष 1986 की फ़िल्म नामसे उन्होंने समालोचकों से भी प्रशंसा प्राप्त की और विकी कपूर के रूप में अपनी संवेदनशील अग्रणी भूमिका के लिए प्रशंसा अर्जित की। उन्होंनेमहेश भट्टकी फ़िल्म कब्ज़ा(1988) औरजे पी दत्ताकी फ़िल्म हथियार (1989) के लिए भी समालोचकों से प्रशंसा प्राप्त की।

1999 का वर्ष उनके लिये वापसी का दौर रहा। उसी वर्ष उनकी फ़िल्म वास्तवके लिये उन्हें पहला फ़िल्म फेयर पुरस्कार मिला। उनकी सबसे सफल फ़िल्म लगे रहो मुन्ना भाई 2006 के उत्तरार्द्ध में प्रदर्शित हुई। इस फ़िल्म के लिए उन्हें उनके मुन्ना भाईके अभिनय के लिए विभिन्न पुरस्कारों सहित भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ॰मनमोहन सिंहसे भी पुरस्कार मिला। 

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट


Suggested News