ऑस्ट्रेलिया में भारत को मिली ऐतिहासिक सफलता, ब्रिसबेन में 33 साल बाद हराकर सीरीज पर 2-1 से किया कब्जा

ऑस्ट्रेलिया में भारत को मिली ऐतिहासिक सफलता, ब्रिसबेन में 33 साल बाद हराकर सीरीज पर 2-1 से किया कब्जा

डेस्क। ब्रिसबेन टेस्ट में टीम इंडिया ने शानदार सफलता दर्ज की है। यहां भारतीय टीम ने 33 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में 2-1 से हराकर सीरीज में ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। मैच में जीत के हीरो रहे ऋषभ पंत, जिन्होंने अंत तक नाबाद रहते हुए टीम की जीत की राह तय की। 

 भारत ने ऑस्ट्रेलिया में अपना सबसे बड़ा 328 रन का टारगेट चेज किया और चौथा टेस्ट जीतकर 2-1 से सीरीज अपने नाम कर ली। इससे पहले भारत ने 2003 के एडिलेड टेस्ट में 233 रन का सबसे बड़ा टारगेट चेज किया था। टीम इंडिया ने पिछली बार 2018 में ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में 3-1 से शिकस्त दी थी। टीम की ऑस्ट्रेलिया में यह पहली टेस्ट सीरीज जीत थी। अब यह भारत की ऑस्ट्रेलिया में दूसरी टेस्ट सीरीज में जीत है। वहीं भारतीय टीम ने ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर पहला टेस्ट जीता है। इस टेस्ट से पहले टीम इंडिया ने 6 टेस्ट खेले थे, जिसमें से 5 हारे और एक ड्रॉ कराया।

गिल और पंत ने रखी जीत की नींव

इतने बड़े टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के लिए पहले यह अनुमान लगाया जा रहा था कि वह मैच को ड्रा करने के इरादे से उतरेगी, लेकिन टीम इंडिया के युवा खिलाड़ियों शुभमन गिल और ऋषभ पंत के इरादे कुछ और थे। गिल के 91 रनों से जहां जीत का रास्ता तैयार किया, वहीं पंत ने नाबाद 89 रन बनाकर टीम को जीत तक पहुंचाने का काम किया। भारत की जीत में वाशिंगटन सुंदर के तेज 22 रन और पुजारा के 56 रन ने भी बड़ा योगदान दिया। 

Find Us on Facebook

Trending News