बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BPSC करेगा इंजिनीयरिंग-पॉलिटेक्निक कॉलेजों में 1700 शिक्षकों की भारी बहाली,परीक्षा के प्रारूप को समझ लीजिये

BPSC  करेगा इंजिनीयरिंग-पॉलिटेक्निक कॉलेजों में 1700 शिक्षकों की भारी बहाली,परीक्षा के प्रारूप को समझ लीजिये

पटना : बिहार सरकार ने राज्य के सरकारी इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में शिक्षकों की बहाली का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। बता दें कि विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग विभाग के द्वारा विषयवार शिक्षकों की बहाली का प्रस्ताव तैयार किया गया है। बताया गया है कि बहुत जल्द सामान्य प्रशासन विभाग के माध्यम से नियुक्ति की अधियाचन बिहार लोक सेवा आयोग को भेज दी जाएगी।

1700 शिक्षक होंगे बहाल
इंजीनियरिंग पॉलिटेक्निक कॉलेजों में 1700 शिक्षकों की बहाली की जाएगी ।इन शिक्षकों की नियुक्ति सरकार ने नई नियमावली के तहत करेगी। गौरतलब है की शिक्षकों की बहाली के लिए बिहार अभियंत्रण शिक्षा सेवा नियमावली 2020 और बिहार पॉलिटेक्निक शिक्षा नियमावली 2020 को तैयार किया गया है। 

इस नियमावली को कैबिनेट से स्वीकृति दी जा चुकी है ।इस नियमावली के तहत शिक्षकों के चयन का आधार लिखित परीक्षा साक्षात्कार और एकेडमिक रिकॉर्ड होंगे ।  बता दें पॉलिटेक्निक और इंजीनियरिंग कॉलेजों में शिक्षक बनने के लिए नेट और गेट की अनिवार्यता भी समाप्त कर दी गई है।

कितने अंकों की ली जाएगी परीक्षा
इंजीनियरिंग- पॉलिटेक्निक में इ शिक्षक बनने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को 40 अंकों के लिखित परीक्षा देनी होगी। 60 अंक वेटेज पर मिलेंगे। बताया गया है कि लिखित परीक्षा की व्यवस्था ऑनलाइन की जाएगी। जिसमें सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे जो।जो शिक्षक संविदा पर पहले कार्यरत है वेटेज में 60 अंकों में अधिकतम उन्हें 25 अंक दिया जाएगा। संविदा पर बहाल शिक्षक जितने साल से कार्यरत होंगे उन्हें हर साल के लिए 5 अंक दिया जाएगा ।15 अंकों का साक्षात्कार होगा वहीं 25 अंक एकदम एक रिकॉर्ड और अनुसंधान पर दिया जाएगा।

Suggested News