बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

प्रधानाध्यापक परीक्षा को लेकर BPSC ने जारी की महत्वपूर्ण सूचना, इस वेबसाइट पर देखें उम्मीदवारी रद्द करने की सूची, 22 मई तक भेजे आपत्ति

प्रधानाध्यापक परीक्षा को लेकर BPSC ने जारी की महत्वपूर्ण सूचना, इस वेबसाइट पर देखें उम्मीदवारी रद्द करने की सूची, 22 मई तक भेजे आपत्ति

पटना. बिहार लोक सेवा आयोग ने उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक पदों पर नियुक्ति की परीक्षा को लेकर आवश्यक सूचना जारी की है। आयग ने बताया है कि अधिक उम्र और एक उम्मीदवार का एक से अधिक ऑनलाइन आवेदन भरने पर उनका आवेदन रद्द किया गया है। अभ्यर्थी आयोग के बेवसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर रद्द करने की सूची देख सकते हैं। जिन उम्मीदवार का इस पर आपत्ति है, वे अपनी आपत्ति 22 मई 2022 को शाम 5 बजे तक आयोग के ईमेल [email protected] पर भेज सकते हैं। 22 मई के बाद आपत्ति आने पर आयोग विचार नहीं करेगा।

आयोग ने बताया है कि इस प्रतियोगी परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र परीक्षा से एक सप्ताह पहले आयोग के वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। आयोग के अधिकारिक वेबसाइट से प्रवेश पत्र डोनलोड किया जा सकता है। किसी भी उम्मीदवार को डाक या ईमेल से प्रेवश पत्र नहीं भेजा जाएगा।

31 मई को परीक्षा

बिहार के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक के रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षा की तिथि निर्धारित कर दी गयी है। यह परीक्षा 31 मई 2022 को होगी। यह परीक्षा बिहार लोक सेवा आयोग लेगा। परीक्षा एकल पाली में आयोजित होगी। 31 मई को 12 बजे से 2 बजे तक एग्जाम होगा।

गलत उत्तर पर कटेंगे नंबर

बीपीएससी से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक के पदों पर 31 मई को परीक्षा होगी। परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे, जो वैकल्पिक होंगे। प्रश्नपत्र सामान्य ज्ञान पर आधारीत होगा। इसमें 100 प्रश्न सामान्य अध्यन और 50 प्रश्न बी.एड कोर्स से संबंधित होंगे। परीक्षा ओएमआर सीट से ली जाएगी। वहीं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। परीक्षार्थी विस्तृत जानकारी के लिए आयोग के वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर विजिट कर सकते हैं।

Suggested News