BPSC Civil Services Exam: परीक्षा के प्रश्‍न पर विवाद, पूछा- क्या कठपुतली हैं बिहार के राज्यपाल ?

BPSC Civil Services Exam: परीक्षा के प्रश्‍न पर विवाद, पूछा- क्या कठपुतली हैं बिहार के राज्यपाल ?

पटना : बिहार लोक सेवा आयोग यानी बीपीएससी की 64वीं सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा में बिहार के राज्यपाल को लेकर पूछे गए एक सवाल विवादों में घेरे में आ गया है. जेनरल नॉलेज के दूसरे पेपर में सवाल था- 'भारत में राज्य की राजनीति में राज्यपाल की भूमिका का आलोचनात्मक परीक्षण कीजिए, विशेष रूप से बिहार के संदर्भ में. क्या वह केवल एक कठपुतली है? परीक्षार्थियों के बीच यह प्रश्‍न चर्चा का विषय बना रहा. 

बीपीएससी के अधिकारी  प्रश्न पूछे जाने में कुछ भी गलत नहीं मानते. उनके अनुसार ऐसे प्रश्‍न पहले भी पूछे जाते रहे हैं. हालांकि, इस सवाल के लिए बीपीएससी की आलोचना शुरू हो गई है. बिहार के भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने इस मामले में कहा कि ऐसे सवाल नहीं पूछे जाने चाहिए. 

जानकार मानते हैं कि कई बार परीक्षार्थियों छात्रों की अवधारणा को जानने के लिए इस तरह के प्रश्‍न पूछे जाते हैं, लेकिन किसी राज्य या इस मामले में बिहार लिखकर इंगित करने या कठपुतली जैसे शब्द के इस्तेमाल से बचना चाहिए.  

गौरतलब है कि ज्यादातर सवाल करेंट अफेयर्स, भारतीय राज्य-व्यवस्था, भारतीय अर्थव्यवस्था, पर्यावरण एवं भूगोल तथा विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी से थे.  



Find Us on Facebook

Trending News