बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बीपीएससी शिक्षकों को अभी नहीं मिलेगा वेतन, इस कारण करना होगा इंतजार, जानें कब तक मिलेगी सैलरी

बीपीएससी शिक्षकों को अभी नहीं मिलेगा वेतन, इस कारण करना होगा इंतजार,  जानें कब तक मिलेगी सैलरी

Patna- शिक्षा विभाग के एसीएम केके पाठक ने कहा था कि नवनियुक्त शिक्षकों को ससमय वेतन दे दिया जाएगा. लेकिन बिहार के स्कूलों में बहाल बीपीएससी शिक्षकों को वेतन के लिए अभी और इंतजार करना होगा. उनकी पहली सैलरी में एक पेंच परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर यानी 'प्रान नंबर का फंस गया है.राज्य सरकार वेतन भुगतान के लिए जिलों को आवंटन दे चुकी है. अरबों में आवंटन दिया गया है. जैसे ही फंसे पेंच का समाधान होगा, शिक्षकों के बैंक खाते में पहली सैलरी चली जाएगी. उसके बाद वेतन भुगतान का रास्ता खुल जाएगा. वैसे इस पेंच विभाग के स्तर से पूरी कोशिश की जा रही है कि पेंच का समाधान कर शिक्षकों को वेतन मिल सके. नवनियुक्त शिक्षकों को कम से कम दो से तीन सप्ताह तक का और इंतजार करना पड़ सकता है. 

जब तक सभी शिक्षकों को प्रान कार्ड निर्गत नहीं कर दिया जाता है और उन्हें प्रान नंबर नहीं मिल जाता  तबतक भुगतान संभव नहीं हो पाएगा. प्रान नंबर यानी  परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर. नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) में शामिल होने वाले सभी सरकारी सेवकों को प्रान कार्ड निर्गत किया जाना अनिवार्य है.प्रान नंबर 12 अंकों का होता है. विभाग तेजी से शिक्षकों को प्रान नंबर प्राप्त करने को प्रेरित कर रहा है. ताकि समय पर उनके वेतन का भुगतान किया जा सके.

हाल में बीपीएससी से पास होकर नियुक्त हुए शिक्षकों का ऑनलाइन प्रान कार्ड खोला जाना है. यह विशेष महत्वपूर्ण कार्य है. इसे प्राथमिकता सूची में पहले स्थान पर रखकर सभी नव नियुक्त शिक्षकों को प्रान कार्ड प्राप्त करने के लिए निर्देश दें। डीपीओ ने सभी बीईओ को शिक्षकों से जैसे-जैसे प्रान कार्ड प्राप्त हो, उसकी हार्ड कॉपी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है.अबतक मात्र 50 फीसदी शिक्षक प्रान नंबर प्राप्त कर सके हैं. कथित तौर पर बहुत सारे शिक्षक प्रान कार्ड के लिए अप्लाई के दौरान गलती कर गए. ऐसे प्रान कार्ड को कोषागार कार्यालय द्वारा रिजेक्ट कर दिया गया है. इन शिक्षकों को सुधार कर फिर से आवेदन करना होगा.


Suggested News