आज से शुरू होगा दिमाग का खेल : दुनिया के सबसे बड़े चेस ओलंपियाड का होगा आगाज, पीएम मोदी रहेंगे मौजूद

आज से शुरू होगा दिमाग का खेल : दुनिया के सबसे बड़े चेस ओलंपियाड का होगा आगाज, पीएम मोदी रहेंगे मौजूद

DESK : खेलों की दुनिया के लिए आज का दिन खास होनेवाला है। विशेषकर भारत के लिए आज का दिन खेल को समर्पित कहें तो गलत नहीं होगा। ऐसा इसलिए आज बर्मिघंम में राष्ट्रमंडल खेल शुरू हो रहे हैं और भारत इस बार पदकों से अपनी झोली भरने को तैयार है। वहीं दूसरी तरफ तमिलनाडु के चेन्नई में चेस ओलंपियाड की शुरुआत हो रही है. 44वें चेस ओलंपियाड का आयोजन चेन्नई में हो रहा है, जिसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे.इस इवेंट में कुल 2500 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे, जो कि 190 देशों के खिलाड़ी हैं।

भारत में पहली बार हो रहा आयोजन

98 साल में पहली बार चेस महाकुंभ भारत में होने जा रहा है। इस सफल बनाने के लिए राज्य सरकार की 18 टीमें चौबीसों घंटे काम कर रही हैं। सरकार तैयारी पर 92 करोड़ पहले ही खर्च कर चुकी है। 

हालांकि पहले यह इवेंट रूस में होना था, लेकिन रूस-यूक्रेन की जंग की वजह से इसे चेन्नई के महाबलीपुरम में शिफ्ट किया गया भारत को चेस ओलिंपियाड की मेजबानी भारत को 3 महीने पहले ही मिली है और भारत ने इस वैश्विक आयोजन के लिए इतने कम समय में मंच तैयार कर लिया।

190 देशों के 2500 खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

है। यह ओलंपियाड 28 जुलाई से शुरू होकर 10 अगस्त को खत्म होगा। यहां 10 अगस्त को दुनिया को शतरंज का बादशाह मिलेगा। ओलिंपियाड में डिफेंडिंग चैंपियन मैग्नस कार्लसन सहित 190 देशों के करीब 2500 प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। 

पीएम मोदी करेंगे आगाज

ओपनिंग सेरेमनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आ रहे हैं, ऐसे में शहर में सुरक्षा व्यवस्था को काफी टाइट रखा गया है. चेन्नई में करीब 22 हज़ार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. 28 और 29 जुलाई को शहर में ड्रोन उड़ाने पर रोक लगेगी. पीएम मोदी 28 जुलाई को चेस ओलंपियाड का उद्घाटन करेंगे, उसके बाद 29 जुलाई को उन्हें अन्ना यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेना है.

प्रधानमंत्री ने किया ट्विट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस इवेंट को लेकर ट्वीट भी किया. पीएम मोदी ने बुधवार शाम को लिखा कि मैं चेन्नई में होने वाले 44वें चेस ओलंपियाड के उद्घाटन के दौरान चेन्नई में मौजूद रहूंगा. यह भारत के लिए एक स्पेशल टूर्नामेंट है, गर्व की बात है कि इसका आयोजन भारत में हो रहा है. इस इवेंट का तमिलनाडु में होना और भी खास है, क्योंकि यहां का शतरंज से खास रिश्ता है।

चेस ओलंपियाड के लिए तैयार है चेन्नई
 
 चेन्नई में इस महाइवेंट के लिए खास तैयारी की गई है, यहां शहर के कई हिस्सों को शतरंज थीम से सजा रखा है. साथ ही इवेंट के लोगो की तस्वीर भी बड़े-बड़े पोस्टर्स में शहर में लगे हैं, जिनपर ‘नम्मा चेन्नई, नम्मा चेस’ लिखा है।


Find Us on Facebook

Trending News