बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों का निकाला तोड़, खुद बॉर्डर पार कर ला रहे सस्ता तेल

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों का निकाला तोड़, खुद बॉर्डर पार कर ला रहे सस्ता तेल

PATNA:  देश में रोजाना पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों ने लोगों को बेहाल कर दिया है। बढ़ती कीमतों से लोग परेशान हैं। ऐसे में लोगों ने इससे बचने का अलग-अलग तरीका आजमाना शुरू कर दिया है। बिहार  के लोगों ने भी बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों से छुटकारा पाने का तोड़ निकाल लिया है। बिहार के  मोतिहारी और सीतामढ़ी जैसे शहरों  के लोग नेपाल जाकर अपनी गाड़ियों में पेट्रोल भरवा रहे हैं। दरअसल, नेपाल की सीमा से लगे होने के कारण मोतिहारी के लोगों के लिए नेपाल जाना काभी आसान है। सीतामढ़ी के लोग  भी बिना रोकटोक वहां अपनी गाड़ियां लेकर जाते हैं और पेट्रोल भरवाकर वापस आ जाते हैं। आपको बता दें कि नेपाल में भारत के मुकाबले पेट्रोल-डीजल सस्ते हैं। इसी के चलते इन दिनों नेपाल के पेट्रोल पम्पों पर भारतीय नंबर की मोटरसाइकलों की लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं। 

BREAKING-AWAY-THE-RISING-PRICES-OF-PETROL-AND-DIESEL-CHEAP-OILS-CROSSING-THE-BORDERS2.jpg

नेपाल में पेट्रोल-डीजल का दाम
पेट्रोल- 108.50 नेपाली रुपया प्रति लीटर (भारतीय मुद्रा में 67.81 रुपए) 
डीजल- 90.50 नेपाली रुपया प्रति लीटर (भारतीय मुद्रा में 56.56 रुपए)

बिहार में पेट्रोल-डीजल के दाम
पेट्रोल- 84.12 रुपए प्रति लीटर
डीजल- 74.25 रुपए प्रति लीटर

150 से 200 रुपए की होती है बचत
यही कारण है कि सुबह से शाम तक नेपाल में तेल भरवानें वाली भारतीय गाड़ियों की लंबी लाइनें लग रही हैं। नेपाल में तेल भरवाने गए भारतीय नागरिक संजीत ने कहा कि बिहार में तेल नेपाल की अपेक्षा बहुत महंगा है। नेपाल में एक बार मोटरसाइकल की टंकी फुल करवाने पर करीब 150 से 200 रुपए की बचत हो जाती है। 

नेपाल को भारत से ही होती है तेल की सप्लाई
आपको बता दें की नेपाल में पेट्रोलियम की सप्लाई रक्सौल स्थित इंडियन ऑयल के डिपो से होती है। लेकिन वहां एक टैक्स सिस्टम होने की वजह से तेल सस्ता है जबकि, भारत में सेंट्रल और राज्यों के अलग-अलग टैक्स होने के कारण तेल महंगा हो जाता है।

Suggested News