BIG BREAKING:नियोजित शिक्षकों का जून में होगा तबादला,ऑनलाइन आवेदन लेने की प्रक्रिया मई में होगी शुरू

BIG BREAKING:नियोजित शिक्षकों का जून में होगा तबादला,ऑनलाइन आवेदन लेने की प्रक्रिया मई में होगी शुरू

patna.  नियोजित शिक्षकों की सेवाशर्त नियमावली के मुताबिक जून महीने में राज्य के पौने चार लाख नियोजित शिक्षकों के साथ पुस्तकालयध्यक्षों का तबादला किया जाएगा जून महीने में ही गर्मी की छुट्टी भी निर्धारित है शिक्षा विभाग ने एक रणनीति के तहत ऐसा करने का प्लान बनाया है जिससे शिक्षकों का तबादला भी सहज ढंग से हो और बच्चों की पढ़ाई भी बाधित नहीं हो।नियोजित शिक्षकों के सेवा शर्त नियमावली के आधार पर तबादला का आधार शिक्षा विभाग में तैयार कर लिया है।

ऑनलाइन करना होगा आवेदन

पौने चार लाख नियोजित शिक्षकों के साथ पुस्तकालय अध्यक्षों की तबादला नीति शिक्षा विभाग ने तैयार कर ली है। तबादला के प्रारूप के अनुसार शिक्षकों को शिक्षा विभाग द्वारा तैयार किए गए सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बताया गया है कि तबादला का सॉफ्टवेयर भी तैयार कर लिया गया है ।दिव्यांग शिक्षकों और शिक्षिकाओं को दूसरे जिलों में  ऐच्छिक तबादला का लाभ मिलेगा। लेकिन पुरुष शिक्षकों को रिक्ति के आधार पर म्युचुअल अंतर जिला तबादला हो सकेगा ।नियोजित शिक्षकों की सेवा शर्त के आधार पर तबादले के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक गिरवर दयाल सिंह की अध्यक्षता में बनी कमेटी ने सभी बिंदुओं पर विमर्श कर नीति तैयार कर ली है।

शिक्षिकाओं और दिव्यांग शिक्षकों का ऐच्छिक तबादला

गौरतलब है कि नियोजित शिक्षकों को ऐच्छिक तबादला का लाभ एक बार ही मिल पाएगा ।शिक्षिकाओं और दिव्यांग शिक्षकों को दूसरे जिलों में ऐच्छिक तबादला का लाभ मिलेगा। वहीं पुरुष शिक्षको को अंतर जिला तबादला का लाभ मिलेगा। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद नियोजन इकाई इसका जांच करेगी। पंचायत सचिव के माध्यम से यह कार्य पूरा किया जाएगा ,फिर आवेदन वीडियो के माध्यम से डीईओ कार्यालय को मिलेगा ।कक्षा 1 से 8 तक के शिक्षकों के तबादले संबंधी आवेदन प्राथमिक शिक्षा निदेशालय व कक्षा 9 से 12 तक के शिक्षकों के तबादले के लिए आवेदन माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को भेजे जाएंगे।

शिक्षा विभाग ने माध्यमिक शिक्षा निदेशक गिरवर दयाल सिंह की अध्यक्षता में सभी बिंदुओं पर विमर्श कर रणनीति तैयार कर ली है ।तबादला में उम्र भी देखा जाएगा अधिक उम्र के शिक्षकों की तुलना में कम उम्र वाले शिक्षकों को तबादला का लाभ बाद में दिया जाएगा।

Find Us on Facebook

Trending News